Wednesday, Oct 20, 2021
-->
india-becomes-world-second-largest-ppe-kit-manufacturer-prsgnt

कोरोनाः महज दो महीने में PPE किट का दूसरा बड़ा निर्माता बना भारत, विदेशों में बढ़ी मांग

  • Updated on 5/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस से जूझते हुए भारत ने हर वो संभव कोशिश की है जिससे देश में कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मी राहत पा सकें। इस तरह से देखा जाए तो कोरोना की वजह से भारत में कुछ ऐसे नए बदलाव हुए हैं जिससे भारत ज्यादा आत्मनिर्भर बना है।

पिछले दो महीनें में भारत में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट की मांग तेजी से बढ़ी है। इस किट के लिए भारत चीन और अमेरिका पर निर्भर रहता आया है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिली मंजूरी के बाद भारत में अब किट तैयार की जाने लगी हैं।

कैंसर, बीपी और डिप्रेशन की दवाओं से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, वैक्सीन से पहले ये जरूरी- शोध

भारत में फरवरी माह में विदेशों से 52,000 किट मंगवाए गए थे और अभी भी मंगाए जा रहे हैं लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए ये किट लगातार कम पड़ते गये जिसके बाद भारत ने इन्हें अपने देश में बनाने की ठानी और अब भारत में भी अंतराराष्ट्रीय मानक के पीपीई किट बनाए जा रहे हैं।

भारत ने इस क्षेत्र में इतनी तेजी से काम किया है कि प्रोडक्शन के मामले में आज भारत दुनिया में चीन के बाद पीपीई किट बनाने वाला दूसरा देश बन गया है। 

कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं नेजल वाश और गर्म पानी के गरारे, पढ़ें क्या कहता है शोध

मौजूदा समय में भारत में 106 मैन्युफैक्चर पीपीई किट बनाने का काम कर रहे हैं। ये पीपीई किट किसी ओर देश के मुकाबले में कम लागत पर और बेहतरीन क्वालिटी के बनाए जा रहे हैं। बड़ी बात यह है कि यह सब पिछले दो महीनों में ही हुआ है।

भारत अब पीपीई किट बनाने में इतना काबिल है कि कई एयरलाइंस कंपनियों से भारत को बड़े ऑर्डर हासिल हुए हैं और विदेशों में भी मांग आ रही है।

महिला सिपाही की मौत के बाद मिली कोरोना पॉजिटिव होने की खबर, 4 दिन पहले ही बच्चे को दिया था जन्म

बताते चले कि भारत में पीपीई किट का कारोबार अब तक करीब 7000 करोड़ रुपये का हो गया है और आने वाले समय में इसका और विस्तार होगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.