Wednesday, Jan 19, 2022
-->
india boycotted imran khan speech at un sohsnt

संयुक्त राष्ट्र में इमरान खान का भाषण शुरू होते ही वॉकआउट कर भारत ने किया बहिष्कार

  • Updated on 9/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा के 75 वें सत्र में जब पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने अपना भाषण शुरू किया तो भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सचिव मिजितो विनितो असेंबली हॉल से उठकर बाहर आ गए। पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ बयान और कश्मीर मुद्दे पर झूठ फैलाने को लेकर भारतीय प्रतिनिधि मंडल ने इमरान खान के भाषण का पूर्णता बहिष्कार किया।

PM मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की जनरल डिबेट को आज करेंगे संबोधित, इन मुद्दे पर होगा जोर


इमरान खान ने लगाया ये आरोप
दरअसल, सयुक्त राष्ट्र सभा में अपने भाषण की शुरुआतव ही इमरान खान ने झूठ से की उन्होंने कहा, 'आरएसएस, गांधी और नेहरू के सेक्युलर मूल्यों को अनदेखा करते हुए भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने की पुरजोर कोशिश में लगा हुआ है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी आज शाम करीब 6:30 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के लिए प्रभावी प्रतिक्रिया और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए समावेशी और जिम्मेदार समाधान के सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर बात कर सकते हैं।

भारत और जापान की नौसेनाएं आज से उत्तर अरब सागर में करेंगी युद्धाभ्यास

राइट टू रिप्लाई में जवाब दिया जाएगा- भारत
सयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि ने इमरान खान के बयान को कूटनीतिक तौर पर निम्नस्तर का करार दिया है।उन्होंने कहा कि इमरान खान का बयान में झूठे इल्जाम लगाना, व्यक्तिगत हमले करना, अपने देश में अल्पसंख्यकों का हाल न देखकर भारत पर टिप्पणी करना शामिल था। उन्होंने कहा कि राइट टू रिप्लाई में जवाब दिया जाएगा।

भारत-चीन विवाद पर बोले ट्रंप,कहा- उम्मीद है सुलझा लेंगे सीमा विवाद, दोहराई मदद की बात

75वें यूएनजीए का ये है विषय
दरअसल, प्रधान मंत्री मोदी को 26 सितंबर यानी आज शुरू होने वाले फोरनून में पहले स्पीकर के रूप में निर्धारित किया गया है। 75वें UNGA का विषय, भविष्य हम चाहते हैं, संयुक्त राष्ट्र हमें जरूरत है, बहुपक्षवाद के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए प्रभावी बहुपक्षीय कार्रवाई के माध्यम से कोरोना का सामना करते हुए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.