india-can-benefit-from-us-china-trade-war-apple-company-india

खुशखबरी : अमेरिका- चीन Trade War में भारत को फायदा, APPLE कम्पनी आ सकती है भारत

  • Updated on 6/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यू.एस. (अमेरिका) -चीन ट्रेड वार (Trade war) से भले ही दोनों देशों को नुकसान हो लेकिन इसका फायदा भारत को मिलता हुआ दिख रहा है। दुनिया भर की ज्यादातर मोबाइल (Mobile) कम्पनियां चीन में प्रोडक्शन करती हैं। इसमें अमेरिका (America) की कई कम्पनियां हैं जिनका चीन (China) में प्रोडक्शन शुरू है लेकिन अब अमेरिका की एप्पल (Apple) जैसी बड़ी कम्पनियां भारत की तरफ  रुख कर रही हैं।

Image result for अमेरिका-चीन Trade War में भारत को फायदा, APPLE कम्पनी आ सकती है भारत

एप्पल कई सालों से बेंगरूर में आईफोन के पुराने मॉडल का प्रोडक्शन कर रही है लेकिन अब इस प्रोडक्शन को विस्तार देते हुए नए मॉडल का उत्पादन करने पर विचार कर रहा है। फॉक्सकॉन अब भारत में आईफोन और एक्स.आर. सीरीज का परीक्षण चला रही है तथा चेन्नई के उपनगरों में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू करने की तैयारी कर रही है।

एप्पल का सबसे खास मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है फॉक्सकॉन 
फॉक्सकॉन अमेरिका की दिग्गज कम्पनी एप्पल का सबसे खास मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है। बोर्ड के नोमिनी और सैमीकंडक्टर डिवीजन के मुखिया यंग लियू ने अपने निवेशकों से कहा है कि यू एस -चीन ट्रेड वार पर एप्पल कम्पनी कहीं भी प्रोडक्शन को शिफ्ट करती है तो हम उसको सपोर्ट करेंगे।

एप्पल के लिए चीन फायदे का सौदा नहीं होगा साबित 
चीन में बड़े पैमाने पर एप्पल के उत्पादों का उत्पादन होता है लेकिन ट्रेड वार की वजह से एप्पल के लिए चीन फायदे का सौदा साबित नहीं होगा। लिहाजा एप्पल को भारत बेहतर बाजार नजर आ रहा है। वैसे भी पी एम मोदी ताईवानी मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी फॉक्सकॉन को भारत आने का न्यौता दे चुके हैं।

क्षमता का 25 फीसदी उत्पादन चीन के बाहर
लियू ने कहा कि हमारी कुल क्षमता का 25 प्रतिशत उत्पादन चीन के बाहर होता है और हम अमेरिका के बाजार में एप्पल की जरूरतों को पूरी करने में मदद करेंगे। लियू ने आगे कहा कि अब भारत में एप्पल के लिए निवेश किया जा रहा है। हमारे पास एप्पल के प्रोडक्ट का उत्पादन करने की पूरी क्षमता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.