Friday, May 14, 2021
-->
india-china-clash-america-china-aurtralia-security-funding-sobhnt

हिंद प्रशांत महासागर में चीन से मुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलिया सुरक्षा क्षेत्र में बढ़ाएगा निवेश

  • Updated on 7/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  हिंद प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को ऐलान किया है कि आने वाले भविष्य को ध्यान में रखते हुए देश की सुरक्षा के मध्य नजर आने वाले दिनों में 270 अरब डॉलर ऑस्ट्रेलियाई डॉलर को निवेश किया जाएगा।   

राजस्थान में कोरोना के 115 नए पॉजिटिव मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18427 हुई

 चीन के आक्रमक रवैए पर जताई चिंता
प्रधानमंत्री ने चीन के नाम लेते हुए कहा है कि आने वाले समय में  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के आक्रामक तेवरों को देखते हुए और उसके किसी प्रकार के आक्रमण को जवाब देने के लिए यह निवेश किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि हिंद महासागर में उभरती हुई चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए और चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए यह फैसला लिया जा रहा है।  

J-K: लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.5 रही तीव्रता

बनाए कई सैन्य अड्डे
बता दें दक्षिण पूर्व चीन सागर में चीन क्षेत्रीय विवाद में उलझा हुआ है। चीन न अपने क्षेत्र के नियंत्रण वाले कई अड्डों को सैन्य अड्डा बनाया है। इस क्षेत्र में कई  बड़ी मात्रा में प्राकृतिक संसाधन और कच्चा तेल मौजूद है। जिसकी वजह से पड़ोसी देश चीन से इस रवैए से डर रहे हैं। 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.