Wednesday, Aug 04, 2021
-->
india-china-face-off-lac-dispute-indian-army-bofors-tank-pangong-lake-chinese-army-prsgnt

पेंगोंग के फिंगर-4 पर बढ़ा तनाव, भारतीय सेना ने तैनात की बोफोर्स तोप

  • Updated on 9/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बना हुआ तनाव बढ़ता जा रहा है। एक तरफ चीन के विदेश मंत्री और भारत के विदेश मंत्री की मॉस्को में बातचीत हुई है तो वहीँ, दूसरी तरफ चीन पेंगोंग इलाके में अपनी ताकत बढ़ाने में लगा है। 

चीन की हरकतों को देखते हुए ही एलएसी पर भारत ने भी अपनी सेना को बढ़ाना और हथियारों की तैनाती करना भी शुरू कर दिया है। भारतीय सेना ने 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात की है। लेकिन इस बोफोर्स टॉप की तैनाती करना भारतीय सेना की तरफ से लिया गया बड़ा कदम है।

भारत में अशांति फैलाने की साजिश रच रहा चीन, म्यांमार में आतंकियों को दे रहा हथियार और पैसे की मदद

तोप भी सीमा पर
भारत की तरफ से एलएसी पर करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं। वहीँ, भारतीय वायुसेना ने भी मुस्तैदी दिखाते हुए होवित्जर तोप भी सीमा पर भेजा जा रहा है। मान के चलें कि चीन अगर अपनी हरकतों से बाज नहीं आएगा तो भारत सीमा पर चीन को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है।

भारत-चीन तनाव कम करने के लिए 5 सूत्रीय योजना पर बनी सहमति

फिंगर 4 पर बढ़ी तैनाती 
भारतीय सेना ने जवानों के साथ ही हथियारों की तैनाती भी बढ़ा दी है। ये तैनाती अब फिंगर 4 तक पहुंच गई है। ये ऊंचाई वाला इलाका है जिसको लेकर चीन ने भारतीय सेना पर तंज कसा था कि ऊंचाई पर भारतीय सेन एके लिए तैनाती आसान नहीं होगी,  इन इलाकों पर तैनात है। माउंटेन वारफेयर के उस्ताद माने जाने वाले जवान अब चीन को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए तैयार है। 

भारत में रोक दिया गया ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या हो सकते हैं इसके परिणाम...

इंटीग्रेटेड रेस्पॉस रणनीति
भारत ने चीन को हद में लाने के लिए अब हिन्दुस्तान इंटीग्रेटेड रेस्पॉस की रणनीति अपना ली है। इन रणनीति के चलते ही भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार की रात चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की थी।  जहां दोनों के बीच 2 घंटे तक बातचीत चली है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.