Tuesday, Nov 19, 2019
india-decision-to-ban-on-onion-exports-neighboring-countries-price-reaches-double

प्याज निर्यात पर बैन से पड़ोसी देशों के निकले आंसू, 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंची कीमत

  • Updated on 10/3/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नेपाल (Nepal), बंगलादेश (Bangladesh), मलेशिया (Malaysia) से लेकर श्रीलंका (Sri Lanka) तक भारत (India) के ज्यादातर पड़ोसी देशों में प्याज (Onion) पर महंगाई की तगड़ी मार पड़ी है। दुनिया में प्याज के सबसे बड़े निर्यातक भारत के इसके निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले से तो संकट कुछ ज्यादा ही गहरा गया है।

प्याज के दाम पर केंद्र सरकार का फैसला, निर्यात पर लगाई रोक

दरअसल भारत अपने पड़ोसी देशों की प्याज की ज्यादातर जरूरत की भरपाई करता है। भारत के निर्यात रोक देने पर पड़ोसी देशों में प्याज की कीमत 200 रुपए किलो तक पहुंच गई है। इसके चलते इन देशों को अब चीन (China), म्यांमार (Myanmar), मिस्र (Egypt) और तुर्की (Turkey) जैसे देशों का रुख करना पड़ रहा है।

भारत में भारी बारिश के चलते प्याज की फसल में देरी हो रही है, जिसकी कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पिछले रविवार को स्थानीय कीमतें 4,500 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गई थीं, जो लगभग 6 साल का ऊपरी स्तर है। इसके चलते सरकार ने निर्यात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। इसके चलते नेपाल में पिछले एक महीने के दौरान प्याज की कीमतें लगभग दोगुनी हो गई हैं। इसका असर दूसरे पड़ोसी देशों पर भी पड़ा है।

बढ़ती कीमतों के बीच महाराष्ट्र, बिहार के गोदाम से हुई लाखों की प्याज चोरी

बांग्लादेश में 15 दिन में दोगुने हुए दाम
बांग्लादेश के एक ट्रेडर मोहम्मद इदरीस ने कहा कि किसी अन्य स्थान से होने वाली वैकल्पिक आपूॢत के महंगा होने से भी आयातकों का सिरदर्द बढ़ जाएगा। बांग्लादेश की राजधानी में महज 15 दिन के भीतर प्याज की कीमतें दोगुने बढ़कर 1.42 डॉलर (100 रुपए) प्रति किलो के आसपास पहुंच गई हैं, जो दिसम्बर 2013 के बाद सबसे ज्यादा है। इदरीस ने कहा कि एशिया और यूरोप में कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। हालांकि भारत की तर्ज पर बांग्लादेश सरकार ने भी सबसिडी पर प्याज की बिक्री करनी शुरू कर दी है।

दिल्ली वालों को नहीं रुलाएगी प्याज की कीमत, CM केजरीवाल ने किया ये फैसला

श्रीलंका में एक हफ्ते में 50 प्रतिशत बढ़ी कीमत
उधर, हालात गंभीर होने के बाद श्रीलंका ने पहले ही इजिप्ट और चीन को प्याज का ऑर्डर दे दिया है। श्रीलंका में पिछले एक हफ्ते में प्याज के भाव लगभग 50 प्रतिशत बढ़कर 1.7 डॉलर (120 रुपए) प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। भारतीय प्याज के दूसरे बड़े खरीदार मलेशिया ने निर्यात पर प्रतिबंध को अस्थायी बताया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.