Monday, Jun 21, 2021
-->
india-deploys-soldiers-armed-with-igla-shoulder-fired-missiles-in-eastern-ladakh-china-prsgnt

चीन से निपटने को तैयार भारत, बॉर्डर पर तैनात हुई इग्ला मिसाइल, जानें खासियत...

  • Updated on 8/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन के विवाद के बाद लद्दाख बॉर्डर पर भारतीय सेना ने सुरक्षा को बढ़ा दिया है। चीन की चालाकी और उसके छल से बचने के लिए भारतीय सेना अब कोई और चांस नहीं लेना चाहती इसलिए सेना ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसी के तहत सेना ने जवानों को इग्ला मिसाइल के साथ तैनात कर दिया है। 

इग्ला मिसाइल ऐसे समय में काम आती हैं जब दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है। तब इन मिसाइल की मदद से दुश्मन को नाकाम किया जा सकता है।

अफवाह नहीं, सच! कोमा में हैं उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन…

आसान है चलाना 
इस इग्ला मिसाइल को चलाना एक जवान के लिए आसान है। इस मिसाइल को कंधे पर रख कर वार लिया जा सकता है। ये मिसाइल इतनी पॉवरफुल है कि इसकी एक मार से हेलिकॉप्टर और फाइटर हेलिकॉप्टर को ढेर किया जा सकता हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना के जवानों को जल्द ही ये इग्ला मिसाइल सिस्टम सौंपा जाएगा, जो दुश्मनों को भारतीय एयरस्पेस में आने से रोकेगा।

लद्दाख सीमा विवाद को खत्म करने के लिए चीन ने चली ये नई चाल, भारत ने दिया करारा जवाब

ये है खासियत 
इस मिसाइल के वार से एक बार में सीधा टार्गेटिड निशाना लगाया जा सकता है। दुश्मन का कोई भी विमान या ड्रोन अगर बॉर्डर में घुसता है तो इग्ला मिसाइलें उसके लिए बड़ा खतरा हो सकती हैं। इसकी अच्छी बात ये है कि इस मिसाइल का इस्तेमाल वायुसेना और थल सेना दोनों ही करती हैं। टेक्निकल भाषा में कहें तो इनका इस्तेमाल Man Portable Air Defense Systems (MANPADS) के तौर पर किया जाता है, जो इन्हें करीब आने से रोकती है।

भारत के खिलाफ षड्यंत्र रच रहा चीन, इन देशों को एक साथ लाने की कर रहा कोशिश

नहीं चलेगी चीन की
तय है कि लद्दाख इलाके में चीन की किसी भी तरह की कोई चाल अब नहीं चलेगी। चीन से निपटने के लिए अब भारतीय सेनाएं तैयार हो चुकी हैं, इस बारे में बीते दिनों सीडीइस बिपिन रावत की ओर से भी बयान दिया गया था कि अगर लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर बातचीत से हल नहीं निकला तो फिर सेना के इस्तेमाल किया जाएगा। 

RSS के मुखपत्र के निशाने पर आए आमिर खान, लिखा- ड्रैगन का प्यारा खान....

कई राउंड चली बातचीत
ज्ञात है कि सीमा विवाद के बाद भारत और चीन के बीच सेना की कई राउंड की बात हो चुकी हैं, हालांकि अभी तक कोई निर्णय नहीं निकल पाया है। बताते चले कि भारत और चीन के बीच मई से टेंशन बना हुआ है। गलवान घाटी में 15 जून को भारत और चीन सेना के बीच खुनी झड़प हो गई थी जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.