Tuesday, Dec 07, 2021
-->
india emerging as global leader in war with coronavirus will donate 10 million vaccine pragnt

कोरोना से जंग में ग्लोबल लीडर बनकर उभरा भारत, पड़ोसी देशों को दान करेगा टीके की 1 करोड़ खुराक

  • Updated on 1/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग तेजी हो गई है। इस खतरनाक महामारी से निपटने के लिए भारत (India) ने भी दो वैक्सीन के साथ अपनी लड़ाई तेज कर दी है। भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। अब तक कुल 3,81,305 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसके साथ ही भारत इस संकट की घड़ी में अपने पड़ोसी देशों को बिल्कुल भी नहीं भूला है। 

Corona Vaccination: देश में अब तक 3.81 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका

पड़ोसी देशों की कर रहा है मदद
सूत्रों की मानें तो भारत अपने पड़ोसी  देशों जिसने साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं उन्हें भी वैक्सीन दे सकता है। एक अधिकारी की मानें तो भारत अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव और मॉरीशस को कोरोना वैक्सीन की 10 मिलियन यानी 1 करोड़ खुराक मुफ्त में भेज सकता है। आपको बता दें कि भारत में वैक्सीन की जरूरत होने के बावजूद भारत डिप्लोमेटिक संबंधों को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। इसलिए ही भारत कोरोना वैक्सीन की 10 मिलियन यानी 1 करोड़ खुराक दान करने की सोच रहा है।

2020 का दौर दिल्ली पुलिस के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा- अमित शाह

भूटान के पीएम ने किया ऐलान
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूटान के पीएम शोरिंग ने ऐलान किया है कि भारत उन्हें कोरोना की फ्री वैक्सीन देगा। इतना ही नहीं भारत  20 जनवरी को बांग्लादेश को कोविशील्ड की 2 मिलियन डोज बतौर गिफ्ट देगा। बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है, जिसके बाद 16 जनवरी से भारत में टीकाकरण अभियान चल रहा है। 

भारत की ओर से बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन का तोहफा, कल पहुंचेगी कोविशील्ड की 20 लाख डोज

बांग्लादेश को भी वैक्सीन का तोहफा
भूटान (Bhutan) के बाद अब भारत सरकार बांग्लादेश (Bangladesh) को कोविड-19 वैक्सीन की डोज मुफ्त में देगी। भारत पहले चरण में 20 जनवरी को स्पेशल प्लेन से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (covishield) की 20 लाख डोज बांग्लादेश भेज सकता है। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि की है  और कहा कि बांग्लादेश को भारत की तरफ से उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है। बांग्लादेश में कोरोना के अब तक 5 लाख से ज्यादा केस हो चुके हैं। अब तक 7 हजार 900 लोगों की मौत हो चुकी है।

प. बंगाल: शुभेंदु ने स्वीकारी TMC की चुनौती, कहा- 50 हजार वोटों से हारेंगी ममता

भारत में भारी स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी
भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड बना रही है, लगभग एक साल देश कोरोना की मार झेल रहा है, और अब दो नई वैक्सीन (Vaccine) के रूप में एक नई उम्मीद आई है। भारत में भारी स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के अनुसार, अब तक करीब चार लाख लाभार्थियों का टीकारण किया जा चुका है, जिनमें से 580 लोगों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला है। 

Corona Vaccination: देश में अब तक 3.81 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका

जानें कहां कितना हुआ टीकाकरण
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक कुल 3,81,305 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है ये आंकड़े कल शाम के 5 बजे तक के हैं। बीते सोमवार को मिले आंकड़े के अनुसार, आंध्र प्रदेश में 9,758, अरुणाचल प्रदेश में 1,054, असम में 1,872, बिहार में 8,656, छत्तीसगढ़ में 4,459, दिल्ली में 3,111, हरियाणा में 3446, हिमाचल प्रदेश में 2,914, जम्मू-कश्मीर में 1,139, झारखंड में 2,687, कनार्टक में 36,888 लोगों को टीका लगाया गया।स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ मनोहर अगनानी ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि  कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक 580 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव रिपोर्ट हुआ है जिसमें से 7 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

गुजरात: सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बने PM मोदी, गृह मंत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

मार्च में शुरु होगी PM मोदी की विदेश यात्राएं
बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों नही जा रहे थे लेकिन अब मार्च, 2021 पीएम मोदी बांग्लादेश की यात्रा कर अपनी विदेश यात्रा की शुरुआत करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी  के पुर्तगाल की यात्रा पर जाने की तैयारी है। पुर्तगाल यात्रा यूरोपीय संघ के साथ भारत के रिश्तों को देखते हुए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके उपरांत जून, 2021 में ब्रिटेन में होने वाले समूह-7 देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण आ चुका है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.