Sunday, Nov 28, 2021
-->
india-evacuated-about-80-indians-from-kabul-400-feared-trapped-kmbsnt

करीब 87 भारतीयों को भारत ने काबुल से निकाला, दिल्ली पहुंच लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

  • Updated on 8/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय वायु सेना ने सैन्य परिवहन विमान के जरिए शनिवार को काबुल से करीब 87 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला। भारतीयों को वहां से निकालने के बाद यह विमान तजाकिस्तान के दुशांबे में उतरा। इसके  बाद शनिवार देर रात विमान इन्हें तजाकिस्तान से दिल्ली लेकर पहुंचा।  जैसे ही विमान दिल्ली पहुंचा लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाकर अपनी खुशी जाहिर की और देश के प्रति आभार व्यक्त किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार के लिए तात्कालिक प्राथमिकता अफगानिस्तान में फिलहाल रह रहे सभी भारतीय नागरिकों के बारे में सटीक सूचना प्राप्त करना है।

एक अनुमान के मुताबिक अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय के फंसे होने की आशंका है और भारत उन्हें वहां से निकालने के तरीके देख रहा है। सोमवार को 40 से ज्यादा भारतीयों को लेकर पहली उड़ान भारत पहुंची थी। मंगलवार को सी-17 विमान भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मी समेत कुल 150 लोगों को लेकर भारत पहुंचा। शनिवार को 80 भारतीय और निकाले गए। 

सिसोदिया का आरोप- पीएम मोदी ने अपने ब्रह्मास्त्र अस्थाना को चलाने का लिया फैसला

भारतीयों सहित 150 से ज्यादा लोगों का अपहरण का दावा
सूत्र के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट के बाहर वापसी का इंतजार कर रहे भारतीय नागरिकों को पूछताछ, यात्रा दस्तावेजों की जांच के लिए पुलिस स्टेशन ले जाया गया था। कुछ समाचारों में दावा किया था कि तालिबान ने भारतीयों सहित 150 से ज्यादा लोगों का अपहरण कर लिया है।

ताजमहल के दीदार रात में भी होंगे, आज से फिर खुला ऐतिहासिक स्मारक

तालिबान प्रवक्ता ने अपहरण के दावे को किया खारिज
न्यूयॉर्क टाइम्स के काबुल स्थित रिपोर्टर शरीफ हसन ने तालिबान प्रवक्ता के हवाले से एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया है कि तालिबान ने उस दावे को खारिज कर दिया है। तालिबान द्वारा भारतीय नागरिकों को अगवा करने के कुछ ही घंटे बाद वायुसेना के परिवहन विमान ने काबुल से करीब 80 भारतीयों को निकालने में कामयाबी हासिल की है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.