Friday, Sep 30, 2022
-->
india gdp decline in lowest in modi goverment

#GDP Decline :मोदी सरकार में अब GDP ने लगाया सबसे निचले स्तर पर गोता

  • Updated on 8/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मंदी की ओर बढ़ रही अर्थव्यवस्था ने मोदी सरकार को एक और झटका दिया है। हाल में आयी मौजूदा वित्तवर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के आकड़ों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। विकास दर के आंकड़े बता रहे हैं कि पहली तिमाही में यह 5.8 के अनुमान से घटकर 5 प्रतिशत आ गयी है। यह आंकड़े पिछले लगभग 6 साल में किसी एक तिमाही में सबसे कम है। 
 


आरबीआई ने भी विकास दर कम रहने का अनुमान जताया
इसके अलावा आरबीआई (RBI) ने भी इस साल सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था के कारण वर्ष 2019 के लिए जीडीपी (GDP) दर को 7 से घटाकर 6.9 फीसद किया है। बता दें कि यह स्थिति पिछले एक साल में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और कृर्षि सेक्टर में गिरावट दर्ज होने के बाद जीडीपी की यह स्थिति हुई है। बता दें कि पिछले वर्ष की तुलना में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की दर 12.1 फीसद से घटकर केवल 0.6 फीसद रही तो वही कृषि दर भी 5 फीसद से घटकर 2 फीसद ही रही है। जिसका सीधा प्रभाव अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है।    

पुरुषों के मुकाबले भारतीय महिलाओं में है दोगुनी बेरोजगारी दर

मूडीज ने भी घटाया अनुमान
बता दें कि अर्थव्यवस्था के खराब हालत को देखते हुए दुनिया की तमाम आर्थिक क्रेडिट एजेंसियों ने भी भारत के जीडीपी (GDP) ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है। विश्व की आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान देने वाली एजेंसी मूडीज ने भी अपनी समीक्षा में भारत की विकास दर को 6.2 रहने का अनुमान जताया था। जो कि पिछले वर्ष की तुलना में बहुत कम है।

  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.