Monday, Apr 12, 2021
-->
india has slipped six places to 59th position in imd new world talent ranking

#WorldTalentRanking में भारत 6 पायदान लुढ़का, स्विट्जरलैंड नंबर वन

  • Updated on 11/18/2019

नई दिल्‍ली/टीम डिजिटल। आईएमडी की नवीन विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत छह स्थान फिसलकर 59 वें पायदान पर आ गया है। जीवन गुणवत्ता और शिक्षा पर खर्च में कमी इसकी वजह है। कुल 63 देशों की इस सूची में स्विट्जरलैंड पहले नंबर पर है। यह रैंकिंग तीन प्रमुख श्रेणियों में प्रदर्शन पर आधारित है।

 #PFScam के खिलाफ हड़ताल पर उतरे उत्तर प्रदेश के 45 हजार बिजलीकर्मी

इसमें निवेश एवं विकास, लोगों के बीच उसकी अपील और तत्परता है। ब्रिक्स देशों में भी भारत पीछे है। सूची में चीन (42 वें), रूस (47 वें) और दक्षिण अफ्रीका (50 वें) पायदान पर है। गुणवत्तापूर्ण जीवन की कमी , प्रतिभाओं को आर्किषत करने और उन्हें बनाकर रखने में अर्थव्यवस्था की कम प्राथमिकता की वजह से भारत की स्थिति में तेज गिरावट आई है। 

चुनावी बॉन्ड को लेकर विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार

आईएमडी बिजनेस स्कूल स्विट्जरलैंज एंड सिंगापुर के वरिष्ठ अर्थशास्त्री जोस कैबलेरो ने कहा , 'कई कारकों की वजह से भारत की रैंकिंग में गिरावट आई है। इसमें प्रति छात्र की शिक्षा पर खर्च और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा शामिल हैं। यह जीडीपी वृद्धि से जुड़ा है।' 

अयोध्या फैसले के खिलाफ अपील दाखिल कर सकते हैं मुस्लिम पक्षकार

उन्होंने कहा, 'कुछ और भी मुद्दे हैं जो जीडीपी वृद्धि को इसी तरह से प्रभावित करते हैं। जैसे प्रभावी स्वास्थ्य व्यवस्था और श्रमबल में महिलाओं का योगदान।'  भारत का अपील कारक हाल में आई प्रदूषण की समस्या से जुड़ा है। 

#DDCA से त्यागपत्र देने के बाद रजत शर्मा बोले- उम्मीद है अब होगा भ्रष्टाचार उजागर

प्रतिभा के मामले में स्विट्जरलैंड ने अपनी शीर्ष स्थिति को बरकरार रखा। इसके बाद डेनमार्क दूसरे और स्वीडन तीसरे पायदान पर है। शीर्ष दस देशों में ऑस्ट्रिया (4 वें), लक्जमबर्ग (5 वें), नॉर्वे (6 वें), आइसलैंड (7 वें), फिनलैंड (8 वें), नीदरलैंड (9 वें) और सिंगापुर (10 वें) शामिल है। 

रामदेव बोले- मोदी रखें राममंदिर की आधारशिला, औवेसी को बताया जाहिल

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.