Friday, Jan 28, 2022
-->
india-is-considering-technology-to-make-gas-from-coal-for-clean-energy-pm-modi

स्वच्छ ऊर्जा के लिए कोयले से गैस बनाने की प्रौद्योगिकी पर विचार कर रहा भारत: PM मोदी

  • Updated on 9/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (America) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को कहा कि सरकार कोयले से गैस बनाने (गैसीफिकेशन) की तौर-तरीकों और प्रौद्योगिकी पर विचार कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश अपने प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग पर्यावरण अनुकूल तरीकों से कर सके।      

परमाणु ऊर्जा अब भी भारत के लिए चुनौती है : PM मोदी

मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में एक प्रश्न-उत्तर सत्र के दौरान कहा,  यह सही है कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार भारत में है। भारत  (India) जैसे गरीब देश में, हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं लेकिन इसके लिए समाधान ढूंढा जा सकता है। सत्र के दौरान, ब्लूमबर्ग के प्रमुख माइकल ब्लूमबर्ग ने मोदी से पूछा कि देश में जलाए जाने वाले कोयले की मात्रा को कम करने के लिए भारत की क्या योजना है।      

अंतरिक्ष के सफर के लिए रवाना हुए UAE के हज्जा अल मंसूरी, PM मोदी ने दी बधाई

इस प्रश्न का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा , एक समाधान कोयला गैसीफिकेशन है। इस प्रक्रिया को करके हम स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।  हम अन्य देशों को कोयले से गैस बनाने में उपयोग होने वाली तकनीकी के साथ आने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। मोदी ने कहा , हम भारत के पास मौजूद संसाधनों और संपत्तियों से मुंह नहीं मोड़ सकते हैं,लेकिन हम इस पर विचार कर रहे हैं कि इन परिसंपत्तियों का उपयोग कैसे पर्यावरण अनुकूल तरीके से किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.