Wednesday, Dec 08, 2021
-->
india is forefront of giving vaccine sent 60 million doses to 9 countries pragnt

Vaccine देने में सबसे आगे भारत, 9 देशों को भेज चुका है 60 लाख खुराकें

  • Updated on 1/27/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत ने 16 जनवरी से टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है। इसी क्रम में भारत (India) ने अब तक नौ देशों को कोरोना का टीका भेजा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कोवैक्स पहल को धीरे-धीरे टीके की आपूर्ति करेगा और विभिन्न देशों को अनुबंध के आधार पर चरणबद्ध तरीके से टीके की आपूर्ति करेगा।

Corona Vaccination: तेजी से आगे बढ़ रहा टीकाकरण अभियान, अब तक करीब 16 लाख लोगों को लगा टीका

60 लाख से ज्यादा खुराकें हैं शामिल 
नई दिल्ली ने 'टीका कूटनीति' के जरिए नौ देशों को टीके की 60 लाख से ज्यादा खुराकें भेजी हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत के नागराज नायडू ने कहा, 'दुनिया में सबसे बड़े टीका निर्माता के तौर पर, हम अपने टीके के उत्पादन और वितरण क्षमता को पूरी मानवता के लाभ के लिए उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे हैं।'

कोरोना टीकाकरण : ASHA worker की मौत, CITU ने शुरू किया विरोध-प्रदर्शन

30 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने की योजना
'अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का रखरखाव: प्रस्ताव 2532 के कार्यान्वयन पर आगे की कार्रवाई' पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नायडू ने कहा कि भारत में दो टीकों के आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है और देश की योजना पहले छह महीनों में करीब 30 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने की है। प्रस्ताव 2532 (2020) को जुलाई 2020 में स्वीकार किया गया था।

कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने गई WHO की जांच टीम को चीन ने किया क्वारंटाइन

नायडू ने कहा ये
यह दुनिया के सबसे कमजोर देशों में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों में एकजुट होकर मदद करने के लिए वैश्विक युद्ध विराम की संयुक्त राष्ट्र महासचिव की अपील पर समर्थन व्यक्त करता है। नायडू ने कहा, 'हमने प्रथम चरण में नौ देशों को 60 लाख से अधिक खुराकें भेज चुके हैं। चरणबद्ध तरीके से अनुबंध के आधार पर अन्य देशों को आपूर्ति की जा रही है। हम विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स पहल को भी धीरे-धीरे आपूर्ति करेंगे।' नायडू ने कहा कि भारत ने क्लिनिकल क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई भागीदार देशों को प्रशिक्षण भी दिया है और टीका लगाने की उनकी क्षमताओं को भी बढ़ाया है।

5 महीने से कोरोना की जंग लड़ रही है ये महिला, डॉक्टर हुए हैरान, जाने क्या है मामला ?

भारत ने 150 से अधिक देशों की सहायता की
कोवैक्स एक वैश्विक पहल है जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि सभी देशों को, भले ही उनकी आय का स्तर जो भी हो, कोविड-19 का टीका तेजी से और समान तरीके से पहुंचे। नायडू ने परिषद को बताया कि भारत ने तत्काल स्वास्थ्य और चिकित्सा आपूर्ति के माध्यम से 150 से अधिक देशों की सहायता की है। नई दिल्ली ने टीका गठबंधन जीएवीआई को 1.5 करोड़ खुराकें देने का संकल्प जताया है और अपने पड़ोसियों के लिए कोविड-19 आपात कोष को संचालित किया है और उसमें शुरुआती तौर पर एक करोड़ डॉलर का योगदान दिया है।

स्वदेशी टीके 'कोवैक्सीन' के पहले चरण का ट्रायल लैसेंट की परीक्षा में हुआ पास, 3 फेज का ट्रायल जारी

इन दैशों को भेजी वैक्सीन
नायडू ने चेताया, 'जब तक सब सुरक्षित नहीं हो जाते तब तक कोई सुरक्षित नहीं होगा। हमारा प्रयास टीके को दुनियाभर में पहुंचाने, समान तरीके से पहुंचाने और किफायती आधार पर पहुंचाने की दिशा में काम करने का है।' भारत ने 'पड़ोसी प्रथम' नीति के अनुरूप अनुदान सहायता के आधार पर नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और मालदीव को कोविड-19 के टीके भेजे हैं। भारत ने अपने यहां कोरोना वायरस के खिलाफ व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। भारत में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके लगाये जा रहे हैं।

स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति हुई 80 फीसदी, कोरोना से बचाव के पूरे इंतजाम

देश में कोरोना की स्थिति
देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,06,90,279 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,53,751 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,03,58,328 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,73,731 है।

हिंदू पुजारियों पर कोरोना पीड़ितों की अंत्येष्टि के लिए ज्यादा शुल्क वसूलने का आरोप

दुनिया में अब तक 2,167,018 लोगों की मौत
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 100,825,118 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 2,167,018 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 72,839,459 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 25,816,218 है। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.