Thursday, Jun 30, 2022
-->
india-japan-sign-mutual-military-pact-to-tackle-china-prsgnt

भारत और जापान ने किया ऐतिहासिक समझौता, बढ़ेगी चीन की टेंशन, पढ़े रिपोर्ट

  • Updated on 9/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन (India-China) के बीच बढ़ी टेंशन के बीच भारत और जापान ने ऐसा समझौता किया है जिससे चीन को झटका लग सकता है और वो भारत के खिलाफ बढ़ाते अपने कदमों को पीछे करने के लिए मजबूर हो सकता है। 

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया और रिपोर्ट की माने तो भारत और जापान के बीच एक सैन्य डील हुई है। इस डील के अंतर्गत सैन्य बलों पर सेवाओं का आदान-प्रदान करने का समझौता हुआ है। ये समझौता भारत और जापान को और मजबूत करेगा। 

भारत के खिलाफ PAK-CHINA की इस साजिश को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने किया फेल

जापान से हुआ समझौता 
भारत और जापान के बीच इस समझौते में दोनों देश एक दूसरे की सेवाओं और सैन्य बलों, हथियारों को का आदान-प्रदान कर सकते हैं। किसी भी समय अगर जापान या भारत को अधिक सैन्य ताकत की जरूरत पड़ी तो दोनों देश एक-दूसरे को इस डील के अंतर्गत मदद करेंगे। इस तरह की डील भारत ने जापान से पहले अमेरिका, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी है।

क्या है ये डील 
भारत और जापान के बीच हुई इस डील का नाम म्यूचुअल लॉजिस्टिक सपोर्ट अरेंजमेंट (MLSA) है जिसे भारत के रक्षा सचिव अजय कुमार और जापान के राजदूत सुजूकी सतोशी ने साइन किया है। इससे पहले 2016 में भारत और अमेरिका ने द लॉजिस्टिक एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (The Logistics Exchange Memorandum of Agreement - LEMOA) नामक डील साइन की थी। 

इस डील में भी भारत को अमेरिका के अमेरिकी सैन्य बेस जिबौती, डिएगो गार्सिया, गुआम और सुबिक बे को इस्तेमाल करने की अनुमति मिली थी। वहीँ, भारत और जापान के बीच हुई इस डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से फोन पर बात कर इस रक्षा सौदे पर आभार जताया। दोनों देशों ने इसे एक ऐतिहासिक रक्षा समझौता करार दिया है।

यहां ये भी बता दें कि ये पहली बार है जब जापान के साथ भारत ने ऐसा कोई समझौता किया है। जापान के साथ भारत के पहले से ही रणनीतिक संबंध हैं लेकिन अब इस समझौते के बाद हिंद महासागर में चीन की घेराबंदी को तोड़ा जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.