Sunday, Mar 07, 2021
-->
india-likely-to-record-approx-3-lakh-coronavirus-cases-by-february-2021-prsgnt

भारत के लिए बिना वैक्सीन 2021 साल होगा बेहद खतरनाक, नहीं संभल पाएगा कोरोना रोज आएंगे 3 लाख केस

  • Updated on 7/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका की बेहद प्रतिष्ठित संस्था मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  के शोधकर्ताओं ने भारत को लेकर एक बड़ा और परेशान कर देने वाला दावा किया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए शोधकर्ताओं ने चेताया है कि आने वाले समय में भारत के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी होने वाली है।

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  के रिसर्चर ने दावा किया है कि अगर कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं मिल पाएगी तो भारत के हालात बेहद खराब हो सकते हैं।

‘कोरोना के हवा में फैलने’ वाले शोध को लेकर न हो परेशान, यहां पढ़े क्यों?

वैज्ञानिकों ने चेताया
वैज्ञानिकों की माने तो अगर अगले साल तक वैक्सीन नहीं आई तो 2021 की सर्दियों के लास्ट सीजन तक भारत में हर दिन कोरोना संक्रमण के 2.87 लाख नए मामले सामने आ सकते हैं। चेतावनी जताते हुए वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्होंने एक मॉडल तैयार किया है जिसके अनुसार भारत अमेरिका को भी कोरोना संक्रमण के मामलों में पीछे छोड़ देगा।

निम्स में शुरू हुआ भारत की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का ह्यूमन ट्रायल

ये है मॉडल
मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  के वैज्ञानिकों ने 84 देशों में जांच आंकड़ों के आधार पर गतिशील महामारी मॉडल बनाया है। इन 84 देशों में दुनिया की 4.75 अरब जनता रहती है। इस मॉडल के लिए वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण से प्रभावित शीर्ष 10 देशों के दैनिक संक्रमण दर के आधार पर ये अनुमान लगाया है कि भारत में स्थिति खराब हो सकती है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि साल 2021 की सर्दियों के लास्ट में हर दिन 2.87 लाख नए मामले भारत में सामने आएंगे। इसके बाद ऐसा ही अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ईरान, इंडोनेशिया, ब्रिटेन, नाइजरिया, तुर्की, फ्रांस और जर्मनी में भी होगा।

कोरोना से बचा सकता है बिहार का ये फल, इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

अगर वैक्सीन नहीं आई तो...
इस खतरे के बारे में बताते हुए वैज्ञानिकों ने कहा है कि भले ही ये अनुमान है लेकिन अगर वैक्सीन नहीं आई तो ये हकीकत में बदल जाएगा। ये खतरा वैक्सीन न आने की स्थिति में पैदा होने की संभावना बेहद ज्यादा है। वहीँ, मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से मॉडल तैयार करने वाले रिसर्चर ने भारत में की जाने वाली कम टेस्टिंग को लेकर भी चिंता जाहिर की है।

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.