Monday, Sep 27, 2021
-->
india-made-feluda-strip-which-will-do-corona-test-in-minutes-prsgnt

दिल्ली के वैज्ञानिकों ने बनाई कोरोना टेस्ट किट ‘फेलूदा’, बेहद कम समय में देगी रिजल्ट

  • Updated on 5/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी से जूझ रहे विश्व के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन बढ़ते मामलों को देखते हुए दुनियाभर के वैज्ञानिक हर दिन नई खोज कर रहे हैं। ऐसी ही एक खोज, एक बड़ी सफलता भारतीय वैज्ञानिकों के हाथ लगी है।

भारत के वैज्ञानिकों ने एक टेस्ट स्ट्रिप तैयार की है जिससे कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा। इस टेस्ट किट को एक खास नाम भी दिया गया है।

महाराष्ट्र शहर के इस अस्पताल में रोबोट की मदद से कोरोना मरीज का किया जायेगा इलाज

नई टेस्ट किट
बताया जा रहा है कि वैज्ञानिकों ने एक पेपर से बनी टेस्ट किट बनाई है। इससे कोरोना का पता लगाना आसान होगा। इस टेस्ट किट को फेलूदा (Feluda) नाम दिया गया है। इस पेपर बेस्ड किट में कागज की एक पतली स्ट्रिप में एक उभरी लाइन आने से पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है या नहीं।

Good News: सीने के एक्स-रे को देखकर हो सकेगी कोरोना मरीज की पहचान, केजीएमयू को मिली बड़ी कामयाबी

किट का फायदा
इस किट के जरिये कम समय में किसी का भी कोरोना टेस्ट किया जा सकेगा। इस किट को वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) से जुड़े नई दिल्ली के जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (IGIB) के वैज्ञानिकों ने इस किट को बनाया है। यह किट एक घंटे से भी कम समय में कोरोना टेस्ट का परिणाम बता देती है।

वैज्ञानिकों की माने तो यह किट बाकी किसी और किट से कहीं ज्यादा सस्ती है और ये बेहद कम समय में रिजल्ट देती है। अगर ये विकसित होती है और इसका बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन किया जायेगा तो कोरोना महामारी से निपटने में बड़ी मदद मिल सकती है।

भारत में कोरोना संकट को कम करेगी फेवीपिरवीर दवा! शुरू हुआ देश में दवा का ट्रायल

नाम है खास
इस किट का नाम फेलूदा रखा गया है जो बेहद खास नाम है। बताया जा रहा है इस नाम को सत्यजीत रे की एक फिल्म के किरदार से लिया गया है। ये किरदार एक प्राइवेट जासूस की भूमिका निभाता है जो हर समस्या का हल खोज लेता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.