Friday, Sep 30, 2022
-->
India Nepal Relation Narendra Modi OP sharma oli kalapani lipulekh SOBHNT

आज नेपाल की संसद में नए नक्शे पर वोटिंग से पहले भारत ने याद दिलाई अपनी दोस्ती

  • Updated on 6/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत नेपाल के बीच बढ़ते तनाव के समय आज नेपाल की संसद में नेपाली सरकार अपने देश के नए नक्शे को पास कर सकती है। जिसको लेकर भारत काफी एलर्ट है भारत चाहेगा कि नेपाली सरकार इस बिल को पास नहीं करे क्योंकि इसके बाद दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ सकते हैं। भारत लगातार इस नए नक्शे को विरोध कर रहा है।  
नेपाल पुलिस से छूटकर लौटे भारतीय ने कहा,- मुझे भारतीय सीमा से पकड़ा, झूठा बयान देने को बनाया दबाव

भारत ने आज फिर की कोशिश
भारत की तरफ से आज इस नए नक्शे के पास होने से पहले भी कोशिश की गई है कि नेपाल को ऐसा न करने दिया जाए। जिसके लिए भारत ने नेपाल को दोनो देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों की याद दिलाई है। इसके अलावा भारत की तरह से नेपाल को यह भी याद दिलाया गया है कि मुसीबत के समय में भारत हमेशा नेपाल के साथ खड़ा रहा है। चाहे वह समय कोविड महामारी का क्यों न हो।   

IMA में 333 अफसर बने भारतीय सेना का हिस्सा, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल

विदेश मंत्रालय ने रखी अपनी बात
भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपनी बात रखते हुए कहा है कि हमने नेपाल  के सामने अपनी स्थिति बिल्कुल स्पष्ठ कर दी है। हम चाहते हैं कि नेपाल के साथ पुराने दोस्ताना और सांस्कृतिक रिश्ते बने रहें। इसके लिए भारत इस मुद्दे को हल बातचीत से निकालने के लिए पूरी तरफ से तैयार हैं। 

मिल गया Corona का ईलाज! पतंजलि ने किया दावा- कई मरीज हुए स्वस्थ

नेपाल की मद्द की थी
वहीं इसके अलावा भारत ने नेपाल को यह भी याद दिलाया है कि कोविड महामारी के दौरान भी भारत ने नेपाल की मद्द की है। हमने 25 टन मेडिकल उपकरण नेपाल पहुंचाए हैं। जिसमें पैरासीटामॉल और हाइड्रोक्लोरोक्वीन शामिल हैं। इसके अलावा भारत ने बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट किट और अन्य इलाज संबंधी उपकरण नेपाल को भेजे हैं। 
 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.