Thursday, Mar 04, 2021
-->
india-oic-pakistan-meeting-jammu-kashmir-prsgnt

भारत के खिलाफ एक साथ आया इस्लामिक देशों का संगठन, बढ़ेंगी मुश्किलें!

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव का फायदा पाकिस्तान लेना चाहता है और इसी योजना को मुक्कमल करने के लिए पाकिस्तान लगतार भारत की सीमाओं पर सीजफायर का उल्लंघन करता रहा है।

इतना ही नहीं भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक घटना के बाद पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ नयी साजिश रचने के लिए इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कॉपरेशन (OIC) ने जम्मू-कश्मीर को लेकर एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मीटिंग में ओआईसी के कॉन्टैक्ट ग्रुप के विदेश मंत्री शामिल हो सकते हैं और इस मीटिंग से भारत के लिए नई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

'बायकॉट चाइना' मूवमेंट से घबराया चीन, इस तरह देने लगा है धमकी, पढ़े रिपोर्ट

क्या है ओआईसी
ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कॉपरेशन के इस कॉन्टैक्ट ग्रुप का निर्माण 1994 में हुआ था। इस ग्रुप में अज़रबैजान, नीज़ेर, पाकिस्तान, सऊदी अरब और तुर्की शामिल हैं। इस ग्रुप ने सऊदी अरब को ज्यादा तवज्जो दी जाती है और कोई भी निर्णय उससे पूछे बिना नहीं लिया जाता।

इसी कारण पाकिस्तान जब कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से ओआईसी पर दबाव बना रहा था कि वो भारत के खिलाफ पाकिस्तान का साथ देने के लिए खड़ा हो, तब सऊदी अरब के मना करने पर ग्रुप का कोई भी देश पाकिस्तान के साथ नहीं आया, क्योंकि संयुक्त अरब पहले ही कह चुका था कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है।

ट्रंप ने कहा 'कुंग फ्लू' और चीन के खिलाफ शुरू हो गया ट्विटर पर नया ट्रेंड, जानिए क्या है मामला

भारत के लिए हो सकती है नई मुश्किल
भारत और चीन के बाद ओआईसी की बैठक होना भारत के लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकती है। जबकि सऊदी अरब ने पहले ही पाकिस्तान की बात को मानने से इंकार कर दिया था। ऐसे में ये बैठक होना भारत के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन, पाकिस्तान और नेपाल से भारत के बीच तनाव के बाद इस बैठक का होना भारत के लिए मुश्किल बढ़ा सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.