Tuesday, Jan 28, 2020
india on top list of spam calls and sms

दुनिया में स्पैम कॉल्स मामले में भारत 5वें नंबर पर पहुंचा, 15 प्रतिशत की हुई बढ़ौतरी

  • Updated on 12/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) में स्पैम कॉल्स (Spm calls) ने मोबाइल फोन (Mobile Phones) यूजर्स के नाक में दम करके रखा है और अब तो भारत स्पैम कॉल्स के मामले में टॉप 5 देशों की लिस्ट में भी शामिल हो गया है। ट्रूकॉलर (True-caller) ने अपनी एनुअल इनसाइट रिपोर्ट (Annual Insight Report) के जरिए बताया है कि स्पैम कॉल्स के मामले में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। साल 2019 में भारत में स्पैम कॉल्स 15 प्रतिशत तक बढ़ी हैं।

हर महीने प्रत्येक यूजर को आ रहीं 25.6 स्पैम कॉल्स
आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय यूजर्स (Indian Users) को एक महीने में औसतन 25.6 स्पैम कॉल आते हैं, वहीं इनमें से करीब 10 प्रतिशत स्पैम कॉल्स सर्विस प्रोवाइडर की ओर से ही की गई हैं ऐसा बताया जाता है। सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स वाले देशों की लिस्ट में ब्राजील का नाम सबसे ऊपर है।

इन मोबाइल एप्स से जानिए आपके नजदीकी ATM में पैसे हैं या नहीं

टैलीकॉम ऑप्रेटर बने भारत में सबसे बड़े स्पैमर
भारत में टैलीकॉम ऑप्रेटर सबसे बड़े स्पैमर बने हुए हैं। ये अपना बिजनैस बढ़ाने के लिए यूजर को ऑफर्स और सर्विसेज से जुड़े 67 प्रतिशत से ज्यादा स्पैम कॉल्स करते हैं। इससे यूजर का समय खराब होता है।

भारत आया Asus का गेमिंग फोन ROG Phone2, जानें कीमत 

spam calls and sms

स्पैम SMS की लिस्ट में 8वें स्थान पर भारत
स्पैम कॉल्स के अलावा स्पैम मैसेजिस का भी इस रिपोर्ट में जिक्र किया गया है। दुनियाभर के जिन 20 देशों में सबसे ज्यादा स्पैम SMS किए जाते हैं भारत उनमें आठवें स्थान पर है। भारत में हर यूजर को एक महीने में औसत 61 स्पैम मैसेज आते हैं। वहीं अफ्रीकी महाद्वीप में यूजर्स को सबसे ज्यादा स्पैम स्रूस् मिलते हैं। वहीं पाकिस्तान (Pakistan) छठे स्थान पर है।

शाओमी का 5G कनैक्टिविटी वाला स्मार्टफोन, 16 मिनट में चार्ज करेगा बैटरी

क्या है स्पैम?  
अगर आपको कोई फ्रॉड मैसेज, कॉल या ईमेल आता है या फिर अनचाही बिजनैस कॉल व मैसेज आते हैं और आपको सैंडर का नहीं पता तो उसे स्पैम कहा जाता है। पैसे कमाने के लिए की जा रही इन कॉल्स या मैसेजिस से लोगों का समय बर्बाद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.