Wednesday, Aug 04, 2021
-->
india-ranks-94-under-serious-category-prashant-bhushan-trageted-pm-modi-prsgnt

हंगर इंडेक्स में 94वें पायदान पर भारत, प्रशांत भूषण ने PM Modi पर किया तंज- बढ़िया जा रहे हैं मोदी…

  • Updated on 10/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैश्विक भूख सूचकांक 2020 (Global Hunger Index 2020) की रिपोर्ट शुक्रवार को जारी हुई। जिसमें भारत ने निराश करते हुए 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर अपनी जगह बनाई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत का स्कोर 27.2 है और भारत में भूख का स्तर ‘गंभीर’ है। जबकि पिछले साल ये रैंकिंग 117 देशों में से 102 थी। 

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के बाद सिर्फ 13 देश हैं। इन देशों में रवांडा, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, लीबिया, मोजाम्बिक और चाड शामिल हैं। हैरानी और शर्मिंदा होने वाली बात यह है कि भारत से बेहतर स्तर पर इंडोनेशिया, पाकिस्तान, नेपाल और बंगलादेश है। रैंकिंग में इंडोनेशिया 70, नेपाल 73, बांग्लादेश 75 और पाकिस्तान 88वें पायदान पर है।  

ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़े सामने आने पर खुली मोदी सरकार की पोल - राहुल गांधी

वहीँ, वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने हंगर इंडेक्स को लेकर एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज किया है। प्रशांत भूषण ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ का एक कार्टून शेयर करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा है।

प्रशांत भूषण ने लिखा “भारत प्रति व्यक्ति आय घरेलू उत्पाद में बांग्लादेश के नीचे जाने के बाद, अब भारत ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश और पाकिस्तान से भी नीचे पहुंच गया है। बहुत अच्छा चल रहा है मोदीजी”

वहीँ, इस मामले को लेकर कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वैश्विक भूख सूचकांक (Global hunger index) में भारत के अपने कई पड़ोसी देशों से पीछ रहने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सरकार अपने कुछ खास मित्रों की जेबें भरने में लगी हुई है जिस कारण देश का गरीब भूखा है।  

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.