Wednesday, Oct 20, 2021
-->
india-ranks-twelfth-in-the-world-in-terms-of-number-of-corona-infects-corona-virus-prsgnt

कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में विश्व में 12वें स्थान पर पहुंचा भारत, देखें पूरी लिस्ट

  • Updated on 5/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में कोरोना संक्रमित मामले हर रोज तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में भी 3 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गये। देश में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 74 हजार के पार जा चुके हैं जबकि अब तक 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

आज से हफ्ते भर पहले तक भारत में कोरोना के मरीज मौजूदा आंकड़ों के आधे थे तब भारत दुनिया में कोरोना से संक्रमित देशों की लिस्ट में 16वें नंबर पर था लेकिन आज भारत कनाडा को पीछे छोड़ 12वें स्थान पर आ गया है।

दुनिया को कोरोना की लड़ाई में व्यस्त कर चीन बढ़ा रहा है अपनी शक्ति, जानिए अब तक क्या-क्या किया?

कनाडा को भारत ने पीछे छोड़ा
कनाडा में कोरोना संक्रमित मामले 71 हजार से ज्यादा हैं, जबकि अगर भारत में इसी तरह से मामले बढ़ते रहे तो भारत भी एक दिन चीन को परास्त कर देगा। बता दें चीन में अब तक 84 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

दक्षिण कोरिया ने 3टी मॉडल से जीती कोरोना की जंग, क्या भारत भी अपना सकता है 3टी?

अमेरिका सबसे आगे
वहीँ, दुनिया में अब चीन के बाद अमेरिका में कोरोना संक्रमित मामले सबसे ज्यादा है। यहां अब तक 14 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि अब तक 84 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से बेहद नाराज़ दिखाई देते हैं। अपनी प्रेस कांफ्रेंस में भी पत्रकारों के सवाल पूछने पर उन्हें गुस्सा होते देखा गया है।

जर्मन एजेंसी का दावा- चीन ने WHO से कोरोना की जानकारी रोकने को कहा था!

दूसरे देशों का हाल
वहीँ, अगर दूसरे देशों पर नजर डाले तो रूस में 2 लाख 42 हजार से ज्यादा संक्रमण के दर्ज किए गये हैं। उधर स्पेन में कोरोना के मामले 2 लाख 29 हजार के पार हैं। ब्रिटेन में 2 लाख 26 हजार, इटली में 2 लाख 21 हजार, फ्रांस में 1 लाख 40 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं।

उधर, जर्मनी में 1 लाख 73 हजार से ज्यादा, ब्राजील में 1 लाख 79 हजार, तुर्की में 1 लाख 41 हजार, 1 लाख 13 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हैं।

दिल्ली के वैज्ञानिकों ने बनाई कोरोना टेस्ट किट ‘फेलूदा’, बेहद कम समय में देगी रिजल्ट

भारत से तुलना
भारत में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं लेकिन अगर जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की माने तो कोरोना की वजह से दुनिया में दस लाख लोगों की आबाद पर भारत में सबसे कम मौतें हुई हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार, भारत में 10 लाख की आबादी पर 1.7 मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई हैं। इस आधार पर अगर तुलना करें तो अमेरिका की 10 लाख लोगों पर 246।73 लोगों की मौत कोरोना से हुई है और बेल्यिम में 10 लाख लोगों पर 762.3 मौतें हुई है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.