Wednesday, Sep 18, 2019
India rejects all Pakistans allegations in UNHRC says  neighbor peep in its Gireban

UNHRC में भारत ने पाकिस्तान के सभी आरोपों को किया खारिज, कहा- झांके अपने गिरेबां में पड़ोसी मुल्क

  • Updated on 9/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (india) ने UNHRC में कश्मीर मसले पर पाकिस्तान (pakistan) को बेनकाब करते हुए कहा कि यह हमारा आंतरिक मामला है। जिसमें किसी भी तरह का बाहरी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारत ने कहा कि 5 अगस्त को लिये फैसले से जम्मू और कश्मीर के लाखों लोगों को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। असल में भारत ने मानवाधिकार की रक्षा के लिये कश्मीर में बहुत बड़ा कदम उठाया है। यह बात आज UNHRC को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के सेक्रेटरी (ईस्ट) विजय ठाकुर सिंह ने जिनेवा में कहा है।

UNHRC में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, कहा- भारत कर रहा मानवाधिकार का उल्लंघन

कश्मीर में सामान्य हो रहे है हालात

भारत ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर को लेकर जो भी कदम उठाये गये है उससे वहां लैंगिक भेदभाव खत्म होंगे और किशोर के अधिकार, शिक्षा के अधिकार जैसे अनेक लाभ वहां के लोगों को मिलने जा रहा है। असल में भारत सरकार ने हरसंभव प्रगतिशील कदम उठाकर कश्मीर के हालात को सुधारने में तेजी से सफलता प्राप्त की है। 

भारत ने कश्मीर को लेकर चीन-पाकिस्तान के साझा बयान की निंदा की

 अनेक बुनियादी अधिकारों का लाभ अब कश्मीरी अवामों को मिलेगा

भारत ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर को लेकर जो भी कदम उठाये गये है उससे वहां लैंगिक भेदभाव, किशोर के अधिकार, शिक्षा के अधिकार जैसे लाभ मिलने जा रहा है। असल में भारत सरकार ने हरसंभव प्रगतिशील कदम उठाकर कश्मीर के हालात को सुधारने में तेजी से सफलता प्राप्त की है। जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने वहां के नागरिकों के सुविधा का ध्यान रखते हुए अनेक जरुरी सामानों का सप्लाई जारी रखा है। जो कम काबिलेतारिफ नहीं है।

मोदी ने Video के जरिए किया भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन, नेपाल को कहा- धन्‍यवाद

वहां धीरे-धीरे प्रतिबंध में लगातार छूट दी जा रही है। कश्मीर के लोगों तक सूचना के अधिकार जैसे अनेक बुनियादी अधिकार देने की तैयारी मोदी सरकार ने कर ली है। पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला संसद की अनुमति से प्राप्त किया है। जिसे कोई भी झुठला नहीं सकता है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.