Wednesday, Jul 06, 2022
-->
india rejects pakistan''''s farcical resolution on j-k delimitation kmbsnt

जम्मू-कश्मीर के परिसीमन प्रस्ताव पर भारत ने पाक को फटकारा, कहा ये हमारा आंतरिक मामला

  • Updated on 5/17/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत ने जम्मू कश्मीर के परिसीमन पर पाकिस्तान की संसद में पास किए गए प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। ये कदम उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा है कि ये हमारा आतंरकि मामला है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हम स्पष्ट रूप से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली द्वारा जम्मू कश्मीर के परिसीमन को लेकर बनाए गए हास्यस्पद प्रस्ताव को खारिज करते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भारत की ओर से बयान जारी करते हुए कहा है कि पाकिस्तान के पास भारत के आंतरिक मुद्दों और पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जाए गए भारतीय क्षेत्र पर हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है। 

भारत ने एक बार फिर दोहराया कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख अखंड भारत का हिस्सा हैं और हमेशा रहेंगे। अरिंदम बागची ने कहा कि परिसीमन अभ्यास व्यापक हितधारक परामर्श और भागीदारी के सिद्धांतों पर आधारित एक लोकतांत्रिक अभ्यास है। 

बागची ने पाकिस्तान के नेतृत्व पर भी निशाना साधते हए कहा कि यह खेदजनक है कि पाकिस्तान में नेतृत्व अपने घर को व्यवस्थित करने के बजाय भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना जारी रखता है और आधारहीन और उत्तेजक भारत विरोधी प्रचार में संलग्न है।

अंत में विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से भारत विरोधी सीमा पार आतंकवाद और पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (पीओजेकेएल) में मानवाधिकारों के उल्लंघन को समाप्त करने का आह्वान किया। इसके साथ ही लद्दाख और जम्मू कश्मीर के अवैध कब्जे को खाली करने को कहा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.