Saturday, Jul 31, 2021
-->
india reports 40 cases of delta plus variant of the novel coronavirus kmbsnt

सावधान! भारत में मिले कोरोना के 'खतरनाक' डेल्टा प्लस वैरिएंट के 40 केस

  • Updated on 6/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिट। भारत कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 40 मामलों समाने आए हैं। सरकारी सूत्रों से ये जानकारी मिली है। ज्यादातर मामले महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के छिट-पुट रूप से महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश में देखा गया, अब तक लगभग 40 मामलों की पहचान की गई है और व्यापकता में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है।

इन राज्यों को निगरानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को मजबूत करने की सलाह दी जाती है। भारत में कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत की दूसरी बड़ी कोविड लहर का कारण बने डेल्टा वैरीएंट में एक और म्यूटेशन हुआ है, जो वैक्सीन और कोविड इम्यूनिटी को चकमा देने में इसकी मदद कर सकता है।

सबसे ज्यादा इस वैरीअंट के कारण ब्रिटेन परेशान है। जहां पर यह वैरीएंट कहर बरपा रहा है। इसी वैरीएंट के कारण आयरलैंड, फ्रांस और जर्मनी ने ब्रिटेन के यात्रियों पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं।

कोरोना महामारी के दौरान केंद्र-राज्यों की भागीदारी से सुधारों को आगे बढ़ाया गया : पीएम मोदी 

डेल्टा भारत का प्रमुख स्ट्रेन
डरावने म्यूटेशन हमेशा अधिक चिंताजनक वायरस में तब्दील नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया वैरीअंट बीटा यह सभी टीकों की प्रभाव कारिता को कम करता है, लेकिन अल्फा (यू.के वैरिएंट) की तरह दुनिया में नहीं फैल पाया।

दरअसल बी.1.6 17.1 वैरीअंट में पहले से ही वैक्सीन से बचने के लिए '484 क्यू' म्यूटेशन है। फिर भी डेल्टा इसके बिना एक बेहतर स्प्रेडर बन गया है। डेल्टा भारत का प्रमुख स्ट्रेन है।

दिल्ली: कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को नर्सरी से 12वीं तक फ्री शिक्षा का ऐलान

ब्रिटेन में 91 फीसदी नए मामले डेल्टा वैरिएंट के कारण 
ब्रिटेन में 91 फीसदी नए मामले इसके कारण आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि अमेरिका में हर 2 हफ्ते में इसके मामले दोगुने हो रहे हैं और यह पूरी दुनिया में दस्तक देने जा रहा है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के एपिडोलॉजिस्ट नील फर्ग्यूसन ने न्यूयार्क मैगजीन को बताया कि डेल्टा अब तक सबसे बेस्ट स्प्रेडर है। अल्फा भी एक सुपर स्प्रेडर था लेकिन डेल्टा इससे 60 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.