Tuesday, Aug 03, 2021
-->
india send private jet to bring mehul choksi antigua and barbuda gaston browne pragnt

भगोड़े मेहुल चोकसी को लाने के लिए प्राइवेट जेट भेज सकता है भारत! जानिए क्या है पूरा मामला

  • Updated on 5/27/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। एंटीगुआ एंड बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने पड़ोसी देश डोमिनिका से भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है। स्थानीय मीडिया में आई खबरों के अनुसार, हीरा कारोबारी चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया है।

आखिरकार पकड़ा गया लापता मेहुल चोकसी, एंटीगुआ PM ने दिए भारत भेजने के संकेत

भारत को सौंपे डोमेनिका सरकार
मंगलवार रात को डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबरों के बाद ब्राउने ने स्थानीय मीडिया से कहा कि उन्होंने डोमिनिका के प्राधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के 'स्पष्ट निर्देश' दिए है। एक मीडिया संगठन 'एंटीगुआ न्यूज रूम' ने पत्रकारों के साथ ब्राउने की बातचीत के हवाले से कहा, 'हमने कहा है कि वे उसे एंटीगुआ प्रत्यर्पित न करें। उसे भारत लौटाने की जरूरत है जहां वह अपने खिलाफ लगे आपराधिक आरोपों का सामना कर सके।'

पीएम ब्राउने ने  कहा, 'मैंने भारत सरकार से अपने अधिकारियों को प्राइवेट जेट में डोमिनिका भेजने के लिए कहा है। इस प्राइवेट जेट से चोकसी को वापस भारत भेजा जा सकता है। भारतीय अधिकारियों को उसे वापस ले जाने की व्यवस्था करनी होगी।'

मेहुल चोकसी के लापता होने पर बोले एंटीगुआ PM- रद्द कर देंगे नागरिकता

2017 में एंटीगुआ की ली थी नागरिकता
ब्राउने ने संकेत दिया कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे जैसे कि एंटीगुआ एंड बारबुडा में थे। 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से वह एंटीगुआ एंड बारबुडा में रह रहा था। खबर में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का मानना है कि डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत को सौंपना आसान होगा। हाल ही में एंटीगुआ एंड बारबुडा से भागे चोकसी को इंटरपोल के उसके खिलाफ जारी येलो नोटिस के बाद पकड़ लिया गया था। इंटरपोल लापता लोगों का पता लगाने के लिए येलो नोटिस जारी करता है।

ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका के प्रधानमंत्री रूसवेल्ट स्केरिट और वहां के कानूनी संगठनों से अनुरोध किया है कि चौकसी को वापस एंटीगा न भेजा जाए, जहां उसे नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा कवच मिला हुआ है। 

Coronavirus: देश में घट रहा है कोरोना संक्रमण दर, जानें किस राज्य की स्थिति में है सुधार

पीएनबी घोटाले में है आरोपी
चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में वांछित है। चोकसी को आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ एंड बारबुडा में अपनी कार में रात्रि भोजन के लिए जाते हुए देखा गया था। चोकसी की कार मिलने के बाद उसके स्टाफ ने उसे लापता बताया था। कारोबारी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता है। चोकसी के लापता होने की खबरों ने कैरिबियाई द्वीपीय देश में उथल-पुथल मचा दी थी। विपक्ष ने एंटीगुआ एंड बारबुडा की संसद में इस मुद्दे को उठाया था।

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG की दूसरी खेप आज होगी जारी, 10 हजार पैकेट होंगे रिलीज

प्रधानमंत्री ब्राउने ने विपक्ष को दिया था जवाब
विपक्ष को जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ब्राउने ने कहा था कि उनकी सरकार चोकसी का पता लगाने के लिए भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठनों के साथ 'मिलकर' काम कर रही है। चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.