Saturday, Mar 06, 2021
-->
india sends covid19 vaccines to bhutan sohsnt

भारत ने निभाया पड़ोसी धर्म, भूटान को भेजी 1.5 लाख कोविड-19 टीकों की खेप

  • Updated on 1/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (China) से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। हालांकि, भारत समेत कुछ बड़े देशों में संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान शुरु हो चुका है, लेकिन आज भी बहुत से देश ऐसे हैं, जो सक्षम देशों की ओर देख रहे हैं। ऐसे में भारत ने अपना पड़ोसी धर्म निभाते हुए कोविड-19 वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) के डेढ़ लाख टीकों की खेप भूटान (Bhutan) के लिए रवाना कर दी है।

चीन और WHO चाहते तो बचाई जा सकती थी लाखों की जान, रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे


कोविशील्ड के 1.5 लाख डोज भूटान रवाना
भारत ने आज सुबह कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में भूटान को सक्षम बनाने की दिशा में एक सराहनीय कदम उठाते हुए कोविड-19 वैक्सीन 'कोविशील्ड' के 1.5 लाख डोज रवाना कर दिए हैं। भारत ने ये वैक्सीन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बुधवार यानी आज  भूटान के थिम्फु के लिए भेज दी है।  

भारत की ओर से बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन का तोहफा, कल पहुंचेगी कोविशील्ड की 20 लाख डोज

भारत से वैक्सीन लेने वाला भूटान पहला देश
भूटान अब ऐसा पहला देश बन गया है, जिसे भारत ने कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दी है। भारत ने न सिर्फ भूटान के लिए वैक्सीन दी है, बल्कि अपने अन्य पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन देने का वादा किया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में अधिका जानकारी देते हुए बताया कि, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरिशस अभी आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा  में है।

भारत में तैयार वैक्सीन लगाएंगे इमरान! दुनिया के विकसित देश भी लगे कतार में  

भूटान के पीएम ने कही थी ये बात
इससे पहले भूटान के पीएम शोरिंग ने ऐलान किया है कि भारत उन्हें कोरोना की फ्री वैक्सीन देगा। इतना ही नहीं भारत 20 जनवरी यनी आज ही के दिन बांग्लादेश को भी कोविशील्ड की 2 मिलियन डोज बतौर गिफ्ट देगा। बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है, जिसके बाद 16 जनवरी से भारत में टीकाकरण अभियान चल रहा है। 

नार्वे की Pfizer वैक्‍सीन पर उठे सवाल, टीका लगवाने के बाद 23 लोगों ने गंवाई जान

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात
भूटान के बाद अब भारत सरकार अब बांग्लादेश को कोविड-19 वैक्सीन की डोज मुफ्त में देगी। भारत पहले चरण में 20 जनवरी को स्पेशल प्लेन से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (covishield) की 20 लाख डोज बांग्लादेश भेज सकता है। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि की है  और कहा कि बांग्लादेश को भारत की तरफ से उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है। बांग्लादेश में कोरोना के अब तक 5 लाख से ज्यादा केस हो चुके हैं। अब तक 7 हजार 900 लोगों की मौत हो चुकी है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.