Saturday, Apr 04, 2020
india vs new zealand live score 2nd day

Ind vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड के पांच विकेट पर 216 रन, टीम को 51 रनों की बढत

  • Updated on 2/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को न्यूजीलैंड ने पहली पारी में पांच विकेट पर 216 रन बना लिये। केन विलियमसन (89) ने सर्वाधिक रन बनाये जबकि रोस टेलर (44) ने भी उपयोगी पारी खेली। बी जे वाटलिंग (14) और कोलिन डि ग्रांडहोमे (चार) ने ब्रेक तक टीम को 51 रन की बढत दिलाई । 

इसके पहले, अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिये लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को चाय तक दो विकेट पर 116 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 84 गेंद में 46 और रोस टेलर 40 गेंद में 22 रन बनाकर खेल रहे हैं।

अपना 97वां टेस्ट खेल रहे ईशांत ने दस ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये । उन्होंने लंच के तुरंत बाद टाम लाथम (11) को पवेलियन भेजा । विलियमसन ने ब्लंडेल के साथ 47 रन की साझेदारी की। ब्लंडेल ने 80 गेंद में 30 रन बनाये।

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले काइल जैमीसन और अनुभवी टिम साउदी के चार चार विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने शुरूआती घंटे में ही भारत को पहली पारी में 165 रन पर आउट कर दिया। विलियमसन ने जसप्रीत बुमराह को खासी नसीहत देते हुए दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाये।

इससे पहले न्यूजीलैंड के लिये जैमीसन ने 16 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट लिये । वहीं साउदी ने 20. 1 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट चटकाये । भारत ने पांच विकेट पर 122 रन से आगे खेलते हुए आखिरी पांच विकेट 43 रन के भीतर गंवा दिये। ऋषभ पंत (19) ने छक्के के साथ शुरूआत की लेकिन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए।

रविचंद्रन अश्विन को साउदी ने उसी तरह की गेंद पर पवेलियन भेजा जिस पर कल पृथ्वी साव अपना विकेट गंवा बैठे थे । वहीं रहाणे बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ाने के प्रयास में आउट हुए। मोहम्मद शमी (21) ने टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने नौवे विकेट के लिये ईशांत शर्मा के साथ 22 रन जोड़े। दोनों एक के बाद एक आउट हो गए और भारतीय पारी 68. 1 ओवर में सिमट गई।

पंत और रहाणे के बीच 31 रन की साझेदारी से उम्मीदें बंधी थी लेकिन एक रन लेने के रहाणे के गलत कॉल ने तस्वीर बदल दी। रहाणे दूसरे छोर पर पहुंच चुके थे लिहाजा जूनियर बल्लेबाज पंत को अपना विकेट गंवाना पड़ा । ऐजाज पटेल का प्वाइंट से सीधा थ्रो जब लगा , वह क्रीज से काफी पीछे थे। पवेलियन लौटते समय पंत ने निराशाभरी नजरों से रहाणे की तरफ देखा।

अश्विन ऐसी गेंद पर आउट हुए जिसे शीर्षक्रम के बल्लेबाज भी नहीं खेल पाते। भारत का स्कोर सात विकेट पर 132 रन था जिसके बाद रहाणे ने बोल्ट को चौका लगाया । साउदी ने रहाणे को पवेलियन भेजकर भारत की सम्मानजनक स्कोर बनाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.