Wednesday, Jan 19, 2022
-->
india-vs-windies-first-day-match-stopped

INDvWI: पहले दिन का खेल हुआ समाप्त, भारत ने गंवाए चार विकेट

  • Updated on 10/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज हो चुक है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बाल्लेबाजी का फैसला लिया। ये मैच में भारतीय समय अनुसार सुबह 9:30 से राजकोट के स्वराष्ट्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत की तरफ में 18 साल की उम्र में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से टेस्ट मैच में अपना डेब्यू किया है।

पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने 4 विकेट खोकर 364 रन बना लिए हैें। कप्तान विराट कोहली(72) और रिषभ पंत (17) रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। 

पहले दिन का खेल समाप्त होने में कुछ ही वक्त शेष था कि शानदार बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्या रहाणे 41 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। रहाने के आउट होने के बाद रिषभ पंत क्रीज पर आए हैं। 

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली (68) रन पर खेल रहे हैं।  और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (41 रन) रन बनाकर आउट हो गए हैं। दोनों ही बल्लेबाज अच्छी लय दिखाई दे रहे हैं। इसी के साथ 85 ओवरों में भारत का स्कोर 344-4 है। 

पृथ्वी शॉ काफी अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे तभी विंडीज के स्पिन गेंदबाज देवेंद्र बिशू ने उन्हें अपना शिकार बनाया। शॉ 154 गेंदों में 134 रनों की अच्छी पारी खेल कर आउट हो गए। वहीं दूसरे सैशन में विंडीज ने 26 ओवरों में 99 देकर दो विकेट हासिल किए।

पुजारा के विकेट का बाद भारत की रन गति में काफी कमी आई। पिछले 10 ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों ने एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 26 रन बनाए हैं। इस वक्त क्रीड पर पृथ्वी शॉ (134) और विराट (3) की जोड़ी मौजूद है। 

पुजारा का विकेट जाने के बाद पृथ्वी शॉ का साथ देने के लिए कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और टीम की पारी को आगे बढ़ाया। 

VIDEO- गर्मी से परेशान पुजारा ने किया कुछ ऐसा काम, सभी दिग्गज रह गए हैरान

भारतीय टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा के बीच 202 रनों की साझेदारी हो गई है। इस दौरान पृथ्वी शॉ के बल्ले से 123 गेंदों में 113 रन और पुजारा के बल्ले से 124 गेंदों में 85 रन निकले। वहीं विंडीज के गेंदबाज शरमन लुइस ने भारत को पुजारा (130 गेंदों में 86 रन) के रूप में दूसरा झटका दिया। 

डेब्यू मैच में दिखा पृथ्वी का 'शो'
पृथ्वी शॉ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी को बरकरार रखते हुए अपने डेब्यू मैच में 99 गेंदों का सामना करते हुए अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ दिया। इस दौराना उनके बल्ले से 15 चौके निकले। इस दौरान उन्होंने 101 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।  

पहला सैशन रहा था भारत के नाम-
तीन रन पर केएल राहुल के रूप में लगे पहले झटके के बाद पथ्वी शॉ (102) और चेतेश्वर पुजारा (68) मिलकर टीम इंडिया के लिए अच्छी गति से रन बना रहे हैं। वहीं पहला सैशन खत्म होने तक भारत मजबूत स्थिति में दिखाई दे रहा है। लंच होने के बाद पृथ्वी शॉ और पुजारा क्रीज पर मौजूद हैं और टीम इंडिया का स्कोर 33 ओवरों के बाद भारत का स्कोर 175-1 रहा।     

इसी के साथ पृथ्वी शॉ के बाद पुजारा ने भी अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 69 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके जड़े। 

बांग्लादेशी फैंस की शर्मनाक हरकत, कुछ इस तरह लिया एशिया कप की हार का बदला

पृथ्वी शॉ ने जड़ा करियर का पहला अर्धशतक 
पृथ्वी शॉ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिए अपने पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ा दिया। अपनी इस पारी में शॉ ने लगभग 90 के स्ट्राइक रेट के साथ इस पारी में रन बनाए और इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके निकले।

इस मैच में मेजबान टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने मैच के पहले ही ओवर अपना पहला विकेट ओपनर केएल राहुल के रूप में गंवा दिया था। वहीं इसके बाद युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ  और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा ने टीम की पारी को संभाला। 

पहले ही मैच में बनाया विश्व रिकॉर्ड
पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले 293वें खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं अपने डेब्यू के साथ शॉ ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड बनाया है। शॉ पारी की शुरुआत करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। साथ पृथ्वी शॉ ही डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.