Wednesday, Oct 23, 2019
india wants to include maldives again in commonwealth

मालदीव को राष्ट्रमंडल में फिर से शामिल करवाना चाहता है भारत

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) ने लंदन (landon) में आयोजित विदेश मंत्रियों की बैठक में मालदीव (Maldives) को राष्ट्रमंडल (Common wealth) में फिर से शामिल करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर (s jaishankar) ने मार्लबोरो हाउस में बुधवार को आयोजित बैठक में विभिन्न मुद्दों पर संबोधन दिया। उन्होंने इसके साथ ही ब्रिटेन की अपनी यात्रा के दौरान वहां के विदेश मंत्री जेरेमी हंट से द्विपक्षीय वार्ता भी की।

रूस: मॉस्को के पास पावर स्टेशन में लगी भीषण आग, देखें भयानक Video...

राष्ट्रमंडल में फिर से शामिल हो मालदीप

बातचीत के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘विदेश मंत्री ने मालदीव को राष्ट्रमंडल में फिर से शामिल करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान किया। मालदीव गणराज्य ने 53 सदस्यीय संगठन से अपने संबंध 2016 में तोड़ लिये थे औैर पिछले वर्ष देश के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (ibrahim mohamed solih) के नेतृत्व में इसमें फिर से शामिल होने के लिए आवेदन किया था। विदेश मंत्रियों की बैठक राष्ट्रमंडल की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लंदन में हुई थी।

पाकिस्तान में दो ट्रेनों में टक्कर, 14 लोगों की मौत, 79 घायल  

राष्ट्रमंडल की 70वीं वर्षगांठ

इस बैठक में गत वर्ष अप्रैल में राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक (कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग चोगम) में पारित प्रस्तावों के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। इसके साथ ही इसमें अगले वर्ष होने वाली चोगम पर भी चर्चा की गई। यह बैठक जून 2020 में रवांडा की राजधानी किगाली में होगी। आधिकारिक बयान के अनुसार,‘विदेश मंत्री ने राष्ट्रमंडल की 70वीं वर्षगांठ पर सदस्य देशों को बधाई दी।

कर्नाटक: स्पीकर पर SC की सख्ती, और वक्त देने से किया इनकार

उन्होंने इसके साथ ही यह उल्लेख भी किया कि भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) द्वारा चोगम 2018 में की गई सभी प्रतिबद्धताओं को चोगम 2020 से काफी पहले पूरा करने के मार्ग पर है। राष्ट्रमंडल सदस्य (Common wealth members) देशों के विदेश मंत्रियों ने 70वीं वर्षगांठ के घोषणापत्र को पारित किया और बोर्ड ऑफ गवर्नेंस द्वारा पेश सिफारिशों पर सहमति जतायी जिसे दो उच्च स्तरीय समूहों की रिपोर्टों पर चर्चा के बाद तैयार किया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.