Tuesday, Sep 28, 2021
-->
indian-air-force-will-help-to-supply-oxygen-amid-corona-pandemic-kmbsnt

कोरोना महासंकट के बीच ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए वायुसेना ने संभाला मोर्चा

  • Updated on 4/24/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मध्यप्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले में मेडिकल ऑक्सीजन की जल्द से जल्द आपूर्ति के लिए शुक्रवार से भारतीय वायुसेना ने मोर्चा संभाल लिया है। शहर के देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की निदेशक आर्यमा सान्याल ने इस बात की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि वायुसेना के बड़े मालवाहक और परिवहन विमानों में शुमार सी-17 के जरिए मेडिकल ऑक्सीजन के एक खाली टैंकर को इंदौर से गुजरात के जामनगर भेजा गया। उन्होंने बताया कि खाली टैंकर के पिछले हिस्से के बार-बार फंसने के कारण इस वाहन को वायुसेना के विमान में चढ़ाने में बड़ी देर लगी।

PM मोदी के सामने हाथ जोड़ने लगे केजरीवाल , बोले- सर तबाह हो जाएगा देश...

इंजीनियरों की मदद से विमान के अंदर पहुंचा टैंकर 
बाद में इंजीनियरों ने टैंकर के लोहे के मडगार्ड को काटकर अलग कर दिया, जिसके बाद टैंकर को विमान के भीतर पहुंचाया जा सका। शहर में मेडिकल ऑक्सीजन से जुड़ी व्यवस्थाओं का जिम्मा संभाल रहे प्रशासनिक अफसर रोहन सक्सेना ने बताया हमने मेडिकल ऑक्सीजन के 30 टन क्षमता के खाली टैंकर को वायु सेना के जहाज से जामनगर भेजा है।

केंद्र और राज्य सरकार के तालमेल से संभव हुई उड़ान
रोहन सक्सेना ने बताया कि यह उड़ान केंद्र और राज्य सरकार के तालमेल से रवाना हुई। उन्होंने बताया मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर को सड़क मार्ग के जरिए इंदौर से जामनगर पहुंचने में आम तौर पर करीब 20 घंटे का समय लगता है, जबकि वायुसेना के विमान से या घंटे भर में ही वहां पहुंच जाएगा।

कोरोना संकट के बीच दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई रोक रहे दूसरे राज्य- सीएम केजरीजवाल

ऑक्सीजन से भरा टैंकर विमान से नहीं लाया जा सकता
सक्सेना ने कहा कि इस तरह से हमारा काफी समय बचेगा। जामनगर के एक संयंत्र से मेडिकल ऑक्सीजन भरवाने के बाद यह टैंकर सड़क मार्ग से इंदौर लौटेगा। अधिकारियों ने बताया कि ऑक्सीजन से भरे टैंकरों की ढुलाई सैन्य विमानों से नहीं की जाती क्योंकि इस गैस को ज्वलनशील माना जाता है और इससे जहाज को खतरा हो सकता है। 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.