Saturday, May 08, 2021
-->
indian-airforce-strength-seen-near-lac-night-operation-prsgnt

LAC पर दिखी वायुसेना की ताकत, चिनूक, मिग-29, अपाचे के साथ हुआ नाइट ऑपरेशन, देखें वीडियो

  • Updated on 7/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन के बीच बढ़े विवाद के बाद भारतीय वायुसेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लगातार अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है। सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी भारतीय सेना की गश्त तेज हो गई है।

इसी के तहत सोमवार रात फॉरवर्ड एयरबेस पर मिग-29 एयरक्रॉफ्ट और चिनूक, अपाचे हेलिकॉप्टर से भारतीय वायु सेना की तरफ से निगरानी करते हुए अभ्यास किया गया। जबकि इससे तीन दिन पहले भी एलएसी पर सुखोई-30, एमकेआई और मिग-29 फाइटर प्लेन ने उड़ान भर सीमाओं की निगरानी करते देखा गया था।

इस बारे में फॉरवर्ड एयरबेस में वरिष्ठ फाइटर पायलट ग्रुप कैप्टन ए राठी ने बताया कि रात में इस तरह के ऑपरेशन अचानक होना सही है। इससे ये पता चल जाता है कि भारतीय वायुसेना किसी भी परिस्थिति में किसी भी ऑपरेशन के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित और तैयार है।

बताया जा रहा है कि सोमवार रात में भारतीय वायु सेना का एक AN-32 परिवहन विमान उत्तराखंड के चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर ही लैंड करा लिया गया था। इसके साथ ही भारत-चीन सीमा के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर चिनूक विमान से रात में सर्च ऑपरेशन किया गया।

वहीँ, रात के इस ऑपरेशन को लेकर कैप्टन ए राठी ने कहा कि रात के ऑपरेशन में हैरान कर देने वाले भाव होते हैं। इंडियन एयरफोर्स सभी आधुनिक संसाधनों और हौसले लबरेज जवानों के साथ किसी भी कंडीशन का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उधर, इंडियन एयरफोर्स के मिग-29 लड़ाकू विमानों ने एलएसी के पास एक फॉरवर्ड एयरबेस पर नाइट ऑपरेशन किया और इसके साथ ही बॉर्डर पर अपाचे ने भी रात में गश्त लगाई।

बताते चले कि भारत और चीन विवाद के बीच अब चीन की सेना ने सोमवार को गलवान घाटी व गोग्रा हॉट स्प्रिंग से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक गलवान में गश्ती प्वाइंट 14, 15 व 17 से एक से डेढ़ किमी पीछे चले गये हैं और इन जहां टेंट व अन्य अस्थायी निर्माण थे उन्हें भी हटा लिया गया है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.