Wednesday, Feb 01, 2023
-->
indian-army-chief-general-manoj-pandey-on-monday-met-top-military-commanders-of-bangladesh

सेना प्रमुख जनरल पांडेय ने बांग्लादेश के शीर्ष सैन्य कमांडरों से की मुलाकात 

  • Updated on 7/18/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय ने अपनी पहली यात्रा के पहले दिन सोमवार को बांग्लादेश के शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की और रक्षा सहयोग बढ़ाने सहित द्विपक्षीय हित से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।  जनरल मनोज पांडेय ने जिन शीर्ष कमांडरों से मुलाकात की उनमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के रक्षा सलाहकार मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) तारिक अहमद सिद्दीकी शामिल हैं।    

जरूरी खाद्य वस्तुओं पर GST लगाने को लेकर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर साधा निशाना 

  •  

 बांग्लादेश सेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार जनरल पांडेय अपने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एस एम शफीउद्दीन अहमद के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर ढाका पहुंचे हैं। बयान के अनुसार उनका मंगलवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलने का कार्यक्रम है।  ढाका में भारतीय उच्चायोग द्वारा सोमवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि जनरल पांडेय की पद संभालने के बाद यह पहली विदेश यात्रा है।  जनरल पांडेय ने बांग्लादेश सैन्य मुख्यालय में जनरल अहमद से मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।  

शिवसेना के 12 सांसद बनायेंगे अलग समूह, मिलेंगे स्पीकर ओम बिरला से: पार्टी सांसद

   बांग्लादेश सेना के बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के सेना प्रमुखों ने एक विशेष बैठक में मामलों पर चर्चा की।     बयान में उनके हवाले से कहा गया, ‘‘अपनी मुलाकात (जनरल अहमद के साथ) की शुरुआत में ही जनरल मनोज पांडेय ने कहा कि बांग्लादेश उनकी पहली विदेश यात्रा का गंतव्य है, जो दोनों देशों की सेनाओं के बीच ऐतिहासिक और मौजूदा अच्छे संबंधों को प्रर्दिशत करने के लिए है।’’   

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने राज्यमंत्री मंयकेश्वर के खिलाफ दर्ज मुकदमे को वापस लेने की दी इजाजत

 जनरल पांडेय बाद में बांग्लादेश सेना की युद्ध की तैयारियों, प्रशिक्षण, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में भूमिका और इसके समग्र प्रशासनिक ढांचे पर एक ब्रीफिंग में शामिल हुए। जनरल पांडेय ने अपनी यात्रा की शुरुआत 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों को शिखा अनिर्बान पर पुष्पांजलि अर्पित करके की। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।     

सर्वदलीय बैठक में PM मोदी की गैरमौजूदगी पर कांग्रेस ने पूछा- क्या यह ‘असंसदीय’ नहीं है? 

उन्होंने बांग्लादेश के नौसेना प्रमुख एडमिरल एम शाहीन इकबाल, एयर वाइस मार्शल एम शफीकुल आलम और प्रधानमंत्री के रक्षा सलाहकार मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) सिद्दीकी से मुलाकात की और रक्षा सहयोग बढ़ाने सहित द्विपक्षीय हितों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।भारतीय सेना प्रमुख के साथ उनकी पत्नी अर्चना पांडेय और तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। जनरल पांडेय धनमंडी में बंगबंधु स्मारक संग्रहालय में राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि भी देंगे। साथ ही जनरल पांडेय विभिन्न सैन्य स्टेशनों का दौरा भी करेंगे।      

'गोगोई' को लेकर महुआ मोइत्रा ने किया ट्वीट, पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत

comments

.
.
.
.
.