Saturday, Nov 27, 2021
-->
indian-army-faulty-ammunition-money-burnt-100-new-artillery-guns-ofb-report-prsgnt

6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, इतने में आ सकती थीं 100 तोपें- रिपोर्ट

  • Updated on 9/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत-चीन के बीच सीमा पर संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। इस समय भारत को सैन्य रूप से अधिक मजबूत होने की जरूरत है। इस कठिन समय में सेना की एक इंटरनल रिपोर्ट ने खलबली मचा दी है। इस रिपोर्ट में सेना ने पिछले 6 सालों में जितना गोला-बारूद खरीदा उसका विवरण दिया गया है। 

इस रिपोर्ट के अनुसार 6 सालों में सेना ने सरकारी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड से जितने रूपये लगा कर खराब गोला बारूद खरीदा, उतने में सेना को करीब 100 आर्टिलरी गन मिल सकती थीं। ये रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय को सौंपी गई हैं। इस रिपोर्ट के समाने आने के बाद कड़ी आलोचना हो रही है। 

हाथरस गैंगरेप पर भड़के राहुल, बोले- UP में 'वर्ग विशेष' के जंगलराज ने एक और युवती को मार डाला

बताया जा रहा है कि साल 2014 से 2020 के बीच करीब 960 करोड़ रुपये का खराब क्वालिटी गोला बारूद खरीदा गया है। इतने दामों में 150-MM की मीडियम आर्टिलरी गन सेना को मिल सकती थीं।  

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) दुनिया की सबसे पुरानी सरकारी ऑर्डिनेंस प्रोडक्शन यूनिट में से एक है। इसका संचालन रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत होता है। इसी के तहत सेना के लिए गोलाबारूद बनाया जाता है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि किन प्रोडक्ट में कमियां पाई गईं हैं। इनमें 23-MM के एयर डिफेंस शेल, आर्टिलरी शेल, 125 MM का टैंक राउंड समेत अलग-अलग कैलिबर की बुलेट्स भी शामिल हैं।

हाथरस की घटना पर NCW ने कहा- पीड़िता के परिवार को दी जाएगी हरसंभव मदद

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस खराब किस्म के गोला-बारूद से पैसों के साथ-साथ मानवीय नुकसान भी हुआ है। जो एक हफ्ते में कम से कम एक है।  रिपोर्ट का दावा है कि 2014 के बाद से खराब क्वालिटी के गोला बारूद की वजह से 403 घटनाएं घटी हैं, हालांकि ये कम हो सकती हैं लेकिन ये काफी चिंताजनक है। 

पिछले सालों में इतनी घटी है घटनाएं.....
2014 – 114 
2017 – 53
2018 – 78
2019 - 16

मनजिंदर सिंह का दावा- करण जौहर की शिकायत पर मुझे पाकिस्तान से मिल रही हैं ‘ठोक देने’ की धमकी

वहीँ, इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बीते दो साल में सेना की ओर से प्राइवेट सेक्टर की तरफ रुख किया गया ताकि उनकी तरफ से  गोलाबारूद की सप्लाई चालू रहे।

comments

.
.
.
.
.