Sunday, Jun 13, 2021
-->
indian economy fall down from 4th position to 7th position ranking of world bank

भारत की अर्थव्यवस्था अब पांचवें स्थान से फिसलकर सातवें स्थान पर

  • Updated on 8/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) (GDP) की ग्लोबल रैंकिंग में भारत ब्रिटेन (India Britain) और फ्रांस (France) से पिछड़कर सातवें स्थान पर पहुंच गया है। 20 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के साथ अमरीका पहले और चीन दूसरे स्थान पर कायम हैं। 

राहुल, केजरीवाल ने मैगसायसाय पुरस्कार पर रवीश को दी बधाई, पीएम मोदी खामोश

अमरीका, करीब एक ट्रिलियन से ज्यादा वृद्धि
वल्र्ड बैंक (World Bank) के आंकड़ों के अनुसार जीडीपी (GDP) में वृद्धि के बावजूद 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था (Economy) 2.72 ट्रिलियन डालर (Dollar)  ही रही। 2017 में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 2.65 ट्रिलियन डालर थी, और यह ब्रिटेन और फ्रांस से आगे निकलकर पांचवें स्थान पर पहुंच गई थी। मगर 2018 में कई कारणों से भारतीय अर्थव्यवस्था की गति ब्रिटेन और फ्रांस से धीमी रही।

J&K: अपवाहों पर ध्यान न दे राज्य के राजनीतिक दल- राज्यपाल सत्यपाल मलिक

चीन, एक साल में डेढ़ ट्रिलियन से ज्यादा बढ़ी अर्थव्यवस्था
वल्र्ड बैंक की रैंकिंग (World Bank Ranking) के अनुसार इस सूची में जापान (Japan) तीसरे और जर्मनी चौथे (Germany) स्थान पर हैं। वहीं ब्राजील की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में हैं और 2017 की तुलना में घटी है। यहां विकासदर नकारात्मक रही। इससे वह आठवें स्थान से पिछड़कर 9वें स्थान पर पहुंच गया है। ब्राजील को पछाड़कर इटली इसबार आठवें स्थान पर आ गया है और उसकी अर्थव्यवस्था भी दो ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है।  इस सूची में दसवें स्थान पर कनाडा और 11वें स्थान पर रूस फेडरेशन है। उसके बाद क्रमश: कोरिया, आस्ट्रेलिया, स्पेन और मैक्सिको हैं।

Navodayatimes
 

इस मेट्रो स्टेशन के अंदर बंदर मचा रहें हैं आतंक

हम होंगे कामयाब, लेकिन धीरे-धीरे 
ऐसे समय में जब सरकार 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का सपना देख रही थी, विश्वबैंक ने उसे झकझोर कर जगा दिया है। विश्वबैंक ने 2018 की जो रैंकिंग जारी की है, उसमें भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में पांचवें स्थान से फिसलकर सातवें स्थान पर आ गई है। देश उम्मीद कर रहा था कि कुछ वर्षों में वह जर्मनी और जापान को भी पछाड़कर तीसरे स्थान पर आ जाएगा, मगर अब ब्रिटेन और फ्रांस भी भारत को धकेल कर आगे बढ़ गए हैं। लेकिन हम धीरे-धीरे लगातार आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सफलता हमारे आगे बढऩे में ही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.