Friday, Sep 30, 2022
-->
indian officer counters rahul gandhi at cambridge university kmbsnt

भारत एक राष्ट्र नहीं है...' कैम्ब्रिज में राहुल गांधी को भारतीय अधिकारी ने दिया इसका जवाब

  • Updated on 5/25/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषण पर राजनीतिक हंगामे के बीच, भारतीय सिविल सेवा अधिकारी सिद्धार्थ वर्मा ने एक वीडियो पोस्ट किया है। अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किए इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि कैसे कैम्ब्रिज में राहुल गांधी के भारत के विचार का मुकाबला किया।

सिद्धार्थ वर्मा एक भारतीय रेलवे यातायात सेवा अधिकारी हैं। जो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पब्लिक पुलिस में कॉमनवेल्थ स्कॉलर  हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि कल, कैम्ब्रिज में, मैंने श्री राहुल गांधी से उनके इस बयान पर सवाल किया कि "भारत एक राष्ट्र नहीं है, बल्कि राज्यों का संघ है"। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत एक राष्ट्र नहीं है बल्कि राज्यों को जोडकर बनाए जानें का परिणाम है।

अपने वीडियो में वर्मा को कहते सुना जा सकता है कि आपने संविधान के अनुच्छेद 1 का हवाला देते हुए कहा कि भारत संविधान के अनुसार राज्यों का एक संघ है। यदि आप एक पृष्ठ पीछे मुड़ते हैं और प्रस्तावना को देखते हैं, तो यह उल्लेख करता है कि भारत एक राष्ट्र है। भारत स्वयं में से एक है। दुनिया की सबसे पुरानी जीवित सभ्यताएं और यह शब्द वेदों में अपनी उत्पत्ति पाता है और हमारे पास एक बहुत पुरानी सभ्यता है।

सिद्धार्थ वर्मा  ने कहा कि यहां तक ​​कि जब चाणक्य ने तक्षशिला में छात्रों के साथ बातचीत की, तो उन्होंने उन्हें यह स्पष्ट कर दिया कि वे विभिन्न जनपदों से संबंधित हो सकते हैं लेकिन अंततः वे संबंधित हैं राष्ट्र से जो भारत है।

comments

.
.
.
.
.