Sunday, Feb 05, 2023
-->
indian-railways-80-new-trains-will-run-from-tomorrow-book-tickets-prshnt

भारतीय रेलवे: कल से चलेंगी 80 नई ट्रेने, सुपरफास्ट सहित शताब्दी में ऐसे करें टिकट बुक

  • Updated on 9/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच देश में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 80 नई ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है। गुरुवार यानी 10 दिसंबर 2020 से इन सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई। इन नई ट्रेनों में हमसफर, शताब्दी और एसी सुपरफास्ट समेत कई पैसेंजर ट्रेनें शामिल है। इन सभी ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग भी शुरू हो गई है। ट्रेन से यात्रा करने वाले सभी यात्री इन 80 पैसेंजर ट्रेनों में तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं।

राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल - चीन ने हमारी जमीन ले ली, क्या यह भी 'Act of God' है?

इस समय करा सकते है टिकट
टिकट बुक कराने के लिए आप पीआरएएस अकाउंट या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट और एप से तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि तत्काल टिकट यात्रा के एक दिन पहले बुक की जाती है  अगर आप आपको एक दिन बाद यात्रा करना हो तो आप तत्काल टिकट करा सकते हैं।

तत्काल टिकट बुक करने का समय तत्काल बुकिंग ट्रेन के प्रस्थान करने से एक दिन पहले सुबह 10:00 बजे से बुककिया जाता है। इसमें ऐसी क्लास के लिए 10 बजे बुकिंग शुरू कर दी जाती है और नॉन एसी क्लास के लिए 11 बजे बुकिंग होती है।

मीडिया ट्रायल पर भड़का दिल्ली HC, कहा- पत्रकारिता से पहले करें आपराधिक सुनवाई का कोर्स

ऐसे करे टिकट बुक
तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी वेबसाइट पर 5 से 10 मिनट पहले लॉगइन करना होगा। इसके बाद कहां से कहां तक आपको यात्रा करना है, वह डिटेल्स भरें बुकिंग करने की तारीख चुनें और सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद ट्रेन की लिस्ट सामने आ जाएगी। तत्काल कोटा पर क्लिक करें और ट्रेन चुने, क्लास चुने और बुक नाउ के ऊपर क्लिक करें। यात्रियों के नाम और अन्य विवरण ध्यान पूर्वक कैप्चा भरे और इसके बाद बैंक चुनकर पेमेंट कर दें। पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंस्टेंट बैंकिंग और वॉलेट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

बता दें कि ऐसी को छोड़कर सभी वर्गों में तत्काल टिकट लिया जा सकता है। वह कंफर्म तत्काल टिकट रद्द होने पर कोई रिफंड वापसी का प्रावधान नहीं है। वहीं तत्काल टिकट पर किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाती। आपको किराए के लिए पूरे पैसे चुकाने पड़ते हैं।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.