indian-railways-also-stopped-the-operation-of-samjhauta-express

पाकिस्तान को करारा जवाब- भारतीय रेलवे ने भी बंद किया समझौता एक्सप्रेस का परिचालन

  • Updated on 8/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रविवार को घोषणा की है कि उसने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा तक समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है। इससे कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान (Pakistan) ने अपने क्षेत्र में ट्रेन की सेवाएं रोक दी थी।   

CBSE बोर्ड ने एग्जाम फीस में की भारी बढ़ोत्तरी, परीक्षा में बैठने के लिए देने होंगे इतने रुपये

भारत का पाक को करारा जवाब

भारतीय रेलवे (Indian Railway) रविवार को दिल्ली से अटारी और अटारी से दिल्ली के बीच इस ट्रेन का परिचालन करता था जबकि पाकिस्तान में यह ट्रेन लाहौर से अटारी के बीच चलाई जाती थी। यात्री अटारी स्टेशन पर ट्रेन बदलते थे। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार (Deepak kumar) ने कहा, लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/ 14608 को रद्द किए जाने के पाकिस्तान के फैसले के परिणामस्वरूप दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14002 भी रद्द की जाती है।     

भारत से कारोबार बंद कर पाकिस्तान ने की सबसे बड़ी गलती, टूट जाएगी कमर!   

अधिकारियों ने बताया कि रविवार की सेवा के लिए दो यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस ले लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के फैसले के बाद दोनों पड़ोसी देशों में तनाव बढऩे के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया था।   

पाकिस्तान को नहीं मिला किसी देश का साथ, इमरान ने लगाई सोशल मीडिया पर मदद की गुहार 

समझौता एक्सप्रेस पर रोक

बता दें कि बीते दिन पहले पाकिस्तान (Pakistan) ने समझौता एक्सप्रेस को वाघा-अटारी बॉर्डर पर रोक दिया था। जहां 110 पैसैंजर फंस गए थे। इसके बाद भारत ने अपना इंजन और ड्राइवर भेजकर अटारी पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस को वापस भारत लाया। मालूम हो कि समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली से रविवार और बुधवार को रात 11:10 pm पर खुलती है और अगले दिन सुबह 7:15 बजे अटारी पहुंचती है।

थार एक्सप्रेस पर रोक

समझौता एक्सप्रेस को बंद किे जाने के बाद अब पाकिस्तान ने कराची से जोधपुर तक चलने वाली थार एक्सप्रेस (Thar express) पर रोक लगा दी है। बता दें कि  भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली यह सबसे पुरानी रेल सेवा है। यह ट्रेन भारत के आजादी के पहले से चलती आ रही है। पहले इसका नाम सिंध मेल था, आजादी के बाद इसका नाम बदल कर थार एक्सप्रेस (Thar express) किया गया। 

CAPF अधिकारियों ने अमित शाह को लिखा पत्र, कहीं ये बात

क्या है मामला

बता दें कि मोदी सरकार 2.0 (modi sarkar) ने जम्मू-कश्मीर के धारा 370 (Article 370) पर अहम फैसला लेते हुए इसे निरस्त करने का फैसला किया है। जिसके बाद से पाकिस्तान की ओर से लगातार बौखलाहट में भारत के खिलाफ कदम उठा रही है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.