Tuesday, Jan 21, 2020
indian railways board is going to remove 3 lakh workers

रेलवे में इन लाखों कर्मचारियों की होने जा रही है छटनी, सभी जोन प्रमुख को लिखी गई चिट्ठी

  • Updated on 7/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेल(Indian Railways) में काम करने वाले कर्मियों को रेल बोर्ड की तरफ से झटका लग सकता है। रेलवे बोर्ड बहुत जल्द रेलवे में छटनी की प्रक्रिया को शुरू कर सकता है। एक जानकारी के अनुसार रेलवे लगभग तीन लाख लोगों की छटनी करने के बारे में सोच रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया के दायरे में 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के अधिकारियों को आधिकारिक तौर पर चिट्ठी भी लिखी है।

उन्नाव रेप पीड़िता : प्रियंका की PM मोदी से अपील, आरोपी विधायक को बचाना बंद करें

इस चिट्ठी में रेलवे बोर्ड(Railway Board) ने कर्मचारियों का परफार्मेंस डिटेल मांगा है और साथ ही कहा गया है कि ऐसे कर्मचारियों की लिस्ट तैयार की जाए जिनकी उम्र 55 वर्ष से अधिक है। मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि उन कर्मचारियों की भी लिस्ट तैयार की जाए जो 2020 के मार्च अंत तक नौकरी के 30 साल पूरे कर रहे हैं। 

खुलासाः रेप पीड़िता को टक्कर मारने वाला ट्रक सपा नेता के भाई का

9 अगस्त तक देनी होगी रिपोर्ट
मंत्रालय ने बोर्ड से कहा है कि यह प्रक्रिया 9 अगस्त तक पूरी होनी चाहिए। आपको बता दें भारतीय रेलवे में अभी लगभग 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्य करते है और रेलवे इस संख्या में 3 तीन लाख की कटौती करना चाहता है। रेलवे ने सभी जोनल अधिकारियों से कहा कि वे अपने जोनल के कर्मियों का एक सर्विस रिकॉर्ड तैयार करें।

जम्मू-कश्मीरः सेना भेजने के बाद प्रशासन ने मांगी राज्य में मस्जिदों की कुल संख्या

शारीरिक और वर्किंग परफार्मेंस भी देखा जाएगा
इस रिपोर्ट में रेलवे कर्मियों की शारीरिक, मानसिक और वर्किंग एबिलिटी को ध्यान में रखकर तैयार करने के लिये कहा गया है। इसके साथ ही इसमें कर्मियों की उपस्थिती को भी दर्शाया जाएगा। बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि सभी कर्मियों का फुल डिटेल मेंशन होना चाहिए यहां तक कि उनका अनुशासन रिपोर्ट भी इसमें शामिल किया जाएगा। एक सूत्र के अनुसार यह रेलवे की तरफ से की जाने वाली एक आम प्रक्रिया है। इससे यह पता चलता है कि कर्मी अपने काम में कहीं कोई कोताही तो नहीं बरत रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.