Saturday, Jul 31, 2021
-->
indian-railways-wr-will-run-12-pair-festival-special-trains-fully-reserved-special-trains-prsgnt

रेलवे त्योहारी सीजन के लिए इन रूट्स पर चलाएगा 24 स्पेशल ट्रेनें, इस दिन से होगी बुकिंग शुरू...

  • Updated on 10/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नवरात्री से शुरू हुए त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अक्टूबर महीने से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। 

इसी के चलते पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने बताया कि दशहरा और दिवाली को देखते हुए यात्रियों को अधिक सुविधाएं दी जा रही है। इसी के चलते 12 जोड़ी यानी 24 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जा रही हैं. ये 24 ट्रेनें 156 फेरे लगाएंगी।  

इस जानकारी को देते हुए पश्चिम रेलवे (WR) ने ट्वीट किया है जिसमें लिखा है कि इन 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में से 5 जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से चलेंगी। जबकि एक-एक जोड़ी ट्रेन ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी। रेलवे ने ये भी बताया है कि ये सभी ट्रेनें रिज़र्वेशन के लिए होंगी।

17 से 22 अक्टूबर के बीच बुकिंग
जानकारी के अनुसार, रेलवे ने बताया है कि इन सभी स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए विशेष किराया भी देना होगा। ये रेलगाड़ियां पूरी तरह से रिज़र्वेशन के लिए होंगी और इसके लिए बुकिंग 17 से 22 अक्टूबर के बीच होगी। इन ट्रेनों में सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। 

केंद्रीय कर्मचारियों ने PM Cares Fund में दान किए 157 करोड़, अकेले 93 फीसद रेलवे का हिस्सा

20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच स्पेशल ट्रेनें
बताते चले कि भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में 392 स्पेशल ट्रेनें यानी 196 जोड़ी ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन्हें त्योहार स्पेशल (festival special trains) के नाम से चलाया जाएगा। दरअसल, दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्री बढ़ जाएंगे और उनकी मांगें पूरी करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। ध्यान रहे कि यह सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ही चलेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.