Friday, Dec 09, 2022
-->
indian-scientists-disclose-on-corona-bats-found-in-five-states-of-the-country-prshnt

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया कोरोना पर किया खुलासा, देश के पांच राज्यों के चमगादड़ों में मिला संक्रमण

  • Updated on 4/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन के वुहान शहर में जन्मा कोरोना वायरस (Coronavirus) अब तक  दुनिया भर में कोहराम मचा चुका है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस चमगादड़ों में पाया जाता है। जिसे लेकर भारतीय वैज्ञानिकों ने अध्ययन कर इसकी पुष्टि की है। देश के 10 में से 5 राज्यों के चमगादड़ों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। बता दें कि चमगादर की दो प्रजातियों पर अध्ययन के बाद यह खुलासा हुआ है, दोनों प्रजाति के 586 में से 25 चमगादर संक्रमित मिलें हैं हालांकि यह दुनिया भर में फैला नोबेल कोरोना वायरस नहीं है।

लॉकडाउन के बीच अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ऐसे दें ध्यान, अपनाएं यह जरुरी टिप्स

चमगादड़ो के नमूनों की जांच
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद आईसीएमआर का कहना है, की पुणे की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजी लैब में 3 साल से चमगादर के ऊपर अध्ययन चल रहा था। इसी बीच वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को लेकर भी चमगादड़ो के नमूनों की जांच शुरू की, गले में माशा मला से सैंपल की जांच में कई चमगादड़ संक्रमित पाए गए, जांच में दो कि गुर्दों में भी संक्रमण पाया गया।

कौन है विनय दुबे? जिसने मुंबई के बांद्रा में अप्रवासी मजदूरों की जान जोखिम में डाली

अलग-अलग राज्यों से लिए गए सैम्पल
बता दें कि चमगादड़ प्रजाति के लिए केरल चंडीगढ़, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पांडुचेरी चंडीगढ़ और तेलंगाना से 508 नमूने इकट्ठा किए गए थे। वहीं दूसरी प्रजाति के चमगादड़ो के नमूनों को गुजरात, चंडीगढ़, उड़ीसा, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना से लिए गए थे, जिसमें इस दौरान 12 की मौत हो गई थी।

कोरोनाः प्रियंका गांधी ने प्रवासियों की दुर्दशा को लेकर PM से मांगी मदद, कही ये बात

चमगादड़ो में हुए वायरस की पुष्टी
इस रिसर्च को लेकर वैज्ञानिक डॉ आर बालासुब्रमण्यम का कहना है कि केरल के चमगादड़ को अध्ययन में शामिल किया गया था। पुणे में इनकी टेस्टिंग के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, कुछ समय पहले निपाह वायरस भी चमगादड़ से ही आया था।

बता दें कि पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम के अनुसार हमारे अध्ययन में शामिल चमगादड़ों में से कुछ में कोरोना वायरस मिला है, हालांकि यह इंसानों तक कैसे पहुंचा इस पर फिलहाल एक अध्ययन किया जा रहा है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.