Thursday, May 13, 2021
-->
indian users spent 5.5 billion hours on tiktok app in 2019 facebook option prsgnt

टिकटॉक पर 5.5 अरब घंटे बिताते थे भारतीय, क्या अब इन घंटों का फेसबुक होगा विकल्प?

  • Updated on 6/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन की भारत में सबसे फेमस मोबाइल एप है टिकटॉक। इस एप के भारत में करोड़ों यूजर हैं। एक एप को इस्तेमाल करने वालों की संख्या हर साल बढ़ती ही गई है। 2018 में जितने टिकटॉक के यूजर थे 2019 में उसके 6 गुना हो गये थे।

आंकड़ों की माने तो 2019 में भारतीयों ने 5.5 अरब घंटे टिकटॉक चलाया था। इस बारे में मोबाइल और डेटा ऐनालिटिक्स फर्म एप एनी के अनुसार, ऐंडॉयड यूजर्स ने साल 2018 में कुल 9 करोड़ घंटे ही टिक-टॉक पर बिताए थे।
वहीँ, अगर टिकटॉक की ग्रोथ को देखा जाए तो इसमें फेसबुक जैसी सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी पीछे छोड़ दिया था।

भारत में चीनी एप पर बैन लगाने से चीन को लगेगा आर्थिक झटका, होगा इतना नुकसान

आंकड़ों पर नजर डाले तो दिसंबर 2019 में टिक-टॉक के एक महीने के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या 81 मिलियन हो गई थी। ये दिसंबर 2018 की तुलना में 90% की बढ़ोतरी थी। टिक-टॉक के जरिये भारत चीन से बाहर सबसे बड़े एप बाजार के रूप में उभर सका था।

वहीं अगर फेसबुक की बात करें तो साल 2019 में 25.5 अरब घंटे भारतीयों ने बिताए थे। जबकि ये ग्रोथ 2018 से सिर्फ 15% की ग्रोथ है। लेकिन इसके साथ ही दिसंबर 2019 में फेसबुक के महीने के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में 15% की बढ़ोतरी देखी गई थी।

चीन से इम्पोर्ट करना बंद करेगा भारत! लेकिन भारत की चीन पर निर्भरता आती है आड़े

वैसे फेसबुक टिकटॉक से पुराना है उस हिसाब से अगर 2017 में आए टिकटॉक ने फेसबुक की तुलना में आने की भी कोशिश की है तो ये भी बहुत बड़ी बात है क्योंकि टिकटॉक के आते ही अपने अरबों यूजर बना लिए जबकि फेसबुक को ये करने में कुछ साल लगे।

बताते चले कि टिकटॉक दुनिया की सबसे मूल्यवान स्टार्टअप कंपनी बाइट डांस की पैरंट कंपनी है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.