Monday, Apr 12, 2021
-->
indias-sting-in-corona-vaccination-vaccine-benefit-given-to-1-crore-people-in-34-days-albsnt

Corona टीकाकरण में भारत का बजा डंका! 34 दिनों में 1 करोड़ लोगों को दिया वैक्सीन का लाभ 

  • Updated on 2/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ देशव्यापी कोरोना वैक्सीनेशन शुरुआत हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज अपने बयान में कहा है कि भारत तेज गति से कोरोना टीकाकरण वाला दुनिया में दूसरा देश बन गया है। अमेरिका के बाद भारत तेजी से 1 करोड़ लोगों तक कोरोना टीकाकरण का लाभ पहुंचाया है। जहां अमेरिका को 1 करोड़ लोगों तक टीका का फायदा पहुंचाने में 31 दिन लगे  तो वहीं इतने ही लोगों तक पहुंचने में 34 दिन ही लगे। जबकि ब्रिटेन 56 दिन में यह आंकड़ा तक पहुंचा।  

पतंजलि ने फिर लॉन्च की कोरोनिल, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और नितिन गडकरी भी रहे मौजूद

बता दें कि भारत में दैशव्यापी कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। जो आज 1,01,88,007 तक पहुंच गई है। इस बाबत मंत्रालय ने बताया कि यह आंकड़ा भारत शुक्रवार सुबह 8 बजे ही हासिल कर लिया। बीते महीने शुरु किये गए इस टीकाकरण में पहली खुराक  62,60,242 स्वास्थ्य कर्मी को दिये गए। जबकि दूसरे खुराक में 6,10,899 स्वास्थ्यकर्मी को यह लाभ दिया गया। जबकि अग्रिम मोर्चे पर तैनात 33,16,866 कर्मी को पहली खुराक दिया गया।      

काबू में कोरोना! पिछले 24 घंटों में 18 प्रदेशों से एक भी मौत की खबर नहीं

मालूम हो कि 13 फरवरी से कोरोना टीकाकरण शुरुआत हुई। यह दूसरा खुराक उनलोगों को दिया गया जो 28 दिन पहले खुराक लिया था। एक आंकड़े कए अनुसार देश भर में कुल  57.47 प्रतिशत टीका का लाभ 8 राज्यों को मिला है। जिसमें उत्तरप्रदेश में 10.5 प्रतिशत टीके दिये गए। वहीं दूसरी खुराक में 12 फीसदी तेलंगाना  के लोगों को दी गई है। उधर बीते 24 घंटे में सोलह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी कोरोना केस नहीं मिले है। जिसमें गुजरात, हिमाचल प्रदेश, गोवा, झारखंड, मेघालय, पुड्डुचेरी, चंडीगढ़, मणिपुर, मिज़ोरम, लक्षद्वीप, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दमन एवं दीव और दादरा एवं नागर हवेली शामिल है।  

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.