Thursday, Feb 27, 2020
indo nepal jogbani biratnagar integrated check post pm narendra modi nepal pm kp oli

पीएम मोदी और नेपाल के PM ने नए चेक पोस्ट का किया उद्घाटन

  • Updated on 1/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) और उनके नेपाली समकक्ष के पी शर्मा (KP Sharma) ओली ने मंगलवार को जोगबनी-विराटनगर में दूसरी एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। भारत नेपाल सीमा (India Nepal Border) पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया।

निर्माण व्यापार और लोगों की आवाजाही की सुगमता के लिये भारत की सहायता से किया गया है। एकीकृत चौकी 260 एकड़ क्षेत्र में फैली है और यहां की क्षमता प्रतिदिन 500 ट्रक है। परियोजना की लागत 140 करोड़ रुपये आई है। इससे व्यापार में सुधार होगा तथा जनता के बीच संपर्क बेहतर होगा। पहली एकीकृत निगरानी चौकी का निर्माण वर्ष 2018 में रक्सौल-वीरगंज में हुआ था।

50 हजार से अधिक घरों का निर्माण हो चुका है
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हजार में से पैतालीस हजार घरों का निर्माण हो चुका है। उन्होंने कहा, हमारी आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी जल्द ही पूरा होगा, और इन घरों को नेपाली भाइयों और बहनों को जल्दी ही समर्पित किया जा सकेगा।

पाथरी नहीं, शिरडी होगा साईं का जन्मस्थान, सरकार के आश्वासन पर आंदोलन खत्म

हमारी दोस्ती तेजी से आगे बढ़ रही है
पीएम मोदी ने इस दशक को भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक करार दिया। उन्होंने आगे कहा कि हमारा सहयोग और विकास की पार्टनरशिप तेजी से आगे बढ़ रही है। हमने कई नए क्षेत्रों में सहयोग शुरू किया है। मेरी शुभकामना है कि नए वर्ष में आपके सहयोग और समर्थन से हम अपने संबंधों को और ऊंचाई पर ले जाएंगें।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि कनेक्टिविटी न सिर्फ देश के बल्कि पूरे क्षेत्र के विकास के लिए कैटैलिस्ट का काम करती है। आस-पड़ोस में सारे मित्र देशों के साथ आवागमन को सरल और सुचारू बनाने, और हमारे बीच व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, इत्यादि क्षेत्रों में संपर्क को और सुगम बनाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है।

comments

.
.
.
.
.