Friday, Sep 17, 2021
-->
indo-us-relations-expected-trade-economy-strengthen-further-after-joe-biden-victory-rkdsnt

बाइडेन की जीत के बाद उत्साहित भारतीय उद्योग जगत, भारत-अमेरिका संबंध होंगे और मजबूत

  • Updated on 11/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय उद्योग जगत ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का स्वागत करते हुए कहा कि ‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया’ है। इसके साथ ही उद्योग जगत ने उम्मीद जताई कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘हम राष्ट्रपति बाइडेन और उनके प्रशासन के साथ एक बार फिर सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं।’’ 

बिहार विधानसभा चुनाव : टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में NDA पर भारी महागठबंधन

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुई अड़चनों से पहले दोनों देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार 2019 में करीब 150 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। हमें उम्मीद है कि आगामी वर्षों में यह और बढ़ेगा। बनर्जी ने कहा, ‘‘नए दौर में आॢथक सहयोग में नई ऊर्जा का संचार कर हम इसमें 500 अरब डॉलर के साझा लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि ऊर्जा और हरित अर्थव्यवस्था ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें दोनों देश आपसी संबंधों को और आगे बढ़ा सकते हैं। 

अनुप्रिया पटेल ने किया साफ- पूरी मजबूती से पंचायत चुनाव लड़ेगा अपना दल (एस)

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कहा है कि बाइडेन ने बराक ओबामा प्रशासन में अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। परिषद ने कहा कि हम बाइडेन-कमला हैरिस प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका-भारत आॢथक भागीदारी अपनी पूरी क्षमता हासिल कर पाएगी और इससे दोनों देशों के नागरिकों के लिए अवसर पैदा होंगे। 

‘वन रैंक, वन पेंशन’ को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने ट्वीट किया, ‘‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया है। अमेरिकी समुदाय को इसके लिए बधाई जिसने एक कठिन बाहरी वातावरण में सुनिश्चित किया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सके। इसी तरह जेएसपीाल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने भी ट्वीट कर बाइडेन और हैरिस को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इससे भारत और अमेरिका के बीच सहयोग और संबंध और मजबूत हो सकेगा।

यशवर्धन सिन्हा बने नए CIC, तीन चुनाव आयुक्तों ने भी ली शपथ

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.