IndvsAus 2nd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

  • Updated on 1/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में खेले गए सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। मैच में जहां कप्तान कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली वहीं धोनी ने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए (38) रन बनाए।

दोनों टीमें 1-1 मैच जीतने के साथ बराबरी पर हैं। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 298 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और मात्र 4 विकेट खोकर 49.2 ओवर में ही कंगारुओं पर जीत दर्ज की।

शिखर धवन ने 28 गेंदों में (32) रन, रोहित शर्मा ने 52 गेंदों में (43) रन, अंबाति रायुडू ने 36 गेंदों में(24) रन, विराट कोहली ने 112 गेंदों में (104) रन, धोनी ने नाबाद 54 गेंदों में (55) रन और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 14 गेंदों में (25) रन बनाए। कोहली ने इस मैच में 112 रन बनाकर अपना 39वां शतक लगाया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच श्रृंखला का निर्णाय मैच 18 जनवरी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। मैच सुबह 7.50 मिनट पर शुरू होगा।

प्लेइंग इलेवन: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया:  एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लॉयोन, पीटर सिडिल, झाय रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडोर्फ।

 भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में खेले गए सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। मैच में जहां कप्तान कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली वहीं धोनी ने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए (38) रन बनाए। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों 1-1 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। कप्तान विराट कोहली 104 रन बनाकर आउट हो गए हैं। झाय रिजर्डसन की गेंद पर उनका कैच मैक्सवेल ने लपका। कोहली के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। शानदार बल्लेबाजी करते हुए कप्तान कोहली ने 100 रन बना लिये हैं। वहीं धोनी धीमा खेल रहे हैं, लेकिन कोहली का पूरा साथ दे रहे हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे एकदिवसीय मैच में भारत ने स्कोर का पीछा करते हुए 3 विकेट खोकर 198 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (83) और धोनी (8) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।  

आस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर को पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में दूसरा झटका लगा। रोहित 43 रन बना कर आउट हुए। भारतीय टीम 33 ओवर में 3 विकेट खोकर 169 रन बना चुकी है। फिलहाल कोहली और धोनी क्रीज पर मौजूद हैं।

इससे पहले भारत का पहला विकेट महज  8वें ओवर में शिखर धवन के रूप में गिरा। धवन 32 रन पर आउट हुए। शिखर धवन को जेसन बेहरेनडोर्फ ने उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराया।  

इससे पहले, शॉन मार्श के सातवें शतक के बाद डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार की उम्दा गेंदबाजी की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया को मंगलवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट पर 298 रन पर रोक दिया। एडीलेड ओवल पर आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और उसके दो विकेट 26 रन पर गिर गए। मार्श ने 11 चौकों और तीन छक्कों के साथ 131 रन बनाये । उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल के साथ 65 गेंद में 94 रन की साझेदारी की। मैक्सवेल ने 37 गेंद में 48 रन की पारी खेली।

आस्ट्रेलिया ने सुबह टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहला वनडे जीतने वाली मेजबान टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था जबकि भारत ने खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया जिनका यह पहला वनडे था।      भारत के लिये भुवनेश्वर कुमार ने 45 रन देकर चार और मोहम्मद शमी ने 58 रन देकर तीन विकेट लिये। कुमार ने आरोन फिंच (छह) को सातवें ओवर में आउट किया । दो ओवर बाद एलेक्स कैरी (18) भी अपना विकेट गंवा बैठे। शमी के बाउंसर पर उन्होंने मिडविकेट पर शिखर धवन को कैच थमाया।

 इसके बाद मार्श और उस्मान ख्वाजा (21) क्रीज पर आये जिन्होंने 65 गेंद में 56 रन जोड़े । खतरनाक होती इस साझेदारी को रविंद्र जडेजा ने तोड़ा जिनके सटीक थ्रो पर ख्वाजा 19वें ओवर में रन आउट हो गए। मार्श ने बीच के ओवरों में सिराज की गेंदों की जमकर धुनाई की । सिराज ने 76 रन दे डाले। छठे गेंदबाज की कमी भारतीय टीम को महसूस हुई जिसकी वजह से कुलदीप यादव और जडेजा को शुरूआत में ही गेंद संभालनी पड़ी । शमी भी 25वें ओवर से पहले दूसरे स्पैल के लिये लौटे।

आस्ट्रेलिया के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे । पीटर हैंडस्कांब (20) को 28वें ओवर में जडेजा ने चकमा दिया और महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंपिंग करने में कोई चूक नहीं की। हैंडस्कांब ने हालांकि मार्श के साथ चौथे विकेट के लिये 52 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को 22वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। मार्श ने अपना अर्धशतक 62 गेंद में पूरा किया । उन्होंने मार्कस स्टोइनिस (29) के साथ पांचवें विकेट के लिये 55 रन जोड़े।

शमी ने 37वें ओवर में स्टोइनिस को पवेलियन भेजा जिसके बाद मैक्सवेल क्रीज पर आये। मैक्सवेल ने पांच चौके और एक छक्का लगाकर आस्ट्रेलिया को 200 रन तक पहुंचाया। इस बीच मार्श ने 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। सिराज का दिन खराब रहा जो दो बार मैक्सवेल का विकेट लेने से चूके।

पहले 44वें ओवर में डीआरएस पर पगबाधा का फैसला बदल गया। इसके बाद 47वें ओवर में रोहित शर्मा ने एक्स्ट्रा कवर में उनका कैच छोड़ा। भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में मैक्सवेल और मार्श को आउट किया जिससे आस्ट्रेलिया 300 रन के पार नहीं पहुंच सका। आखिरी तीन गेंद में हालांकि नाथन लियोन ने 10 रन बनाकर टीम को उसके करीब पहुंचा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.