Saturday, Feb 27, 2021
-->
Inhuman treatment old age home maliwal rajendra Pal Gautam inspection KMBSNT

वृद्धाश्रम में बुजुर्गों के साथ अमानवीय व्यवहार, जानें क्या हुआ जब पहुंचे मंत्री गौतम और मालीवाल

  • Updated on 8/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देर रात दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और महिला एवं बाल संरक्षण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने टीम के साथ नांगलोई स्थित एक NGO द्वारा संचालित वृद्धाश्रम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि छोटे से कमरे में 19 से भी अधिक बुज़ुर्ग दिव्यांगों को अमानवीय स्थिति में रखा गया। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने एनजीओ के खिलाफ तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

निरीक्षण कर स्वाति मालीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी कि हद से ज़्यादा गंदगी और गर्मी में एक ही कमरे और एक ही बिस्तर पर महिला औक पुरुष वृद्धों को अमानवीय तरह से रखा हुआ है। यहां ज़्यादातर मानसिक रोग से पीड़ित थे। जिन्हें बाहर जाने तक नहीं दिया जाता। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के साथ मिलक कर इन वृद्ध को सही जगह शिफ्ट करेंगे एवं संचालक पक ऐक्शन करवाएंगे। 

दिल्ली में नहीं खुलेंगे होटल और वीकली मार्केट, LG ने पलटा केजरीवाल सरकार का फैसला

मंत्री राजेंद्रपाल गौतम ने कहा NGO के खिलाफ लेंगे एक्शन
वहीं मंत्री राजेंद्रपाल गौतम ने भी ट्वीट कर एनजीओ के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही। उन्होंने लिखा कि छोटे कमरे में 19 बुज़ुर्ग दिव्यांग दयनीय स्तिथि में नांगलोई में NGO द्वारा संचालित प्राइवेट वृद्धाश्रम में रह रहे हैं। सूचना पर स्वाति मामलीवाल के साथ अभी औचक निरीक्षण किया। बुजुर्गों को बांधकर मार पीट तक करते है। कड़े एक्शन लेंगे व पुनर्वास भी करेंगे।

दिल्ली हिंसा में HC ने पूर्व पार्षद इशरत जहां की याचिका को किया खारिज

वृद्धाश्रम का वीडियो भी किया गया शेयर
एनजीओ द्वारा संचालित इस वृद्धाश्रम में इन दिव्यांग बुजुर्गों को जिस अमानवीय स्थिति में रखा गया है उसका वीडियो भी मालीवाल और मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शेयर किया है। इस वीडियो में एक ही कमरे में कई सारे बिस्तर लगे हुए दिख रहे हैं। जिसमें कई बुजुर्गों को रखा हुआ है। वहीं शौचालय भी बहुत बुरी हालत में है। यहां पर कार्यरत लोगों से जब सवाल किए गए तो वो भी निरुत्तर से जान पड़ रहे थे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.