Saturday, Jan 28, 2023
-->
injured-rohit-out-of-bangladesh-test-series-chahar-kuldeep-out-of-third-odi

चोटिल रोहित बांग्लादेश टेस्ट श्रृंखला से, जबकि चाहर और कुलदीप तीसरे वनडे से बाहर 

  • Updated on 12/7/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दूसरे वनडे में मिली हार से श्रृंखला गंवाने के बाद बुधवार को कहा कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बचे हुए बांग्लादेश दौरे पर नहीं खेलेंगे जिसमें टेस्ट श्रृंखला भी शामिल है क्योंकि वह ऊंगली में चोट के बाद विशेषज्ञों से सलाह के लिये स्वदेश लौट जायेंगे। द्रविड़ ने यह भी सूचित किया कि चोटिल तेज गेंदबाज दीपक चाहर हैमस्ट्रिंग और कुलदीप सेन पीठ की चोट के कारण तीसरे वनडे में नहीं खेलेंगे। रोहित ने हारने वाले मैच में साहसिक अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद कहा, ‘‘यह (ऊंगली की चोट) ठीक नहीं है। कुछ ‘डिस्लोकेशन' (हड्डी का अपनी जगह से हटना) और कुछ टांके हैं। भाग्यशाली हूं कि यह फ्रेक्चर नहीं है इसलिये बल्लेबाजी करने आ सका। ''

हालांकि द्रविड़ ने कहा कि वह सुनिश्चित नहीं हैं कि रोहित 14 दिसंबर से चटगांव में शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में खेल पायेंगे। द्रविड़ ने कहा, ‘‘रोहित, कुलदीप और दीपक तीसरे मैच में नहीं खेलेंगे। रोहित मुंबई लौटेंगे और विशेषज्ञ को दिखायेंगे कि उनकी ऊंगली की चोट कैसी है। हम इस स्थिति में नहीं हैं कि बता सकें कि वह टेस्ट श्रृंखला में खेल पायेगा या नहीं। यह जल्दबाजी होगी। '' रोहित ने खुद ‘डिस्लोकेशन' की पुष्टि की हे तो उन्हें नेट में बल्लेबाजी शुरू करने में कम से कम तीन से चार हफ्तों का समय लगेगा। दूसरी स्लिप में क्षेत्ररक्षण कर रहे रोहित ने मोहम्मद सिराज के पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर अनामुल हक का कैच छोड़ा और इस दौरान गेंद लगने से उनके बाएं हाथ से खून निकलने लगा। उन्हें स्कैन के लिये ढाका अस्पताल ले जाया गया और शुरूआती उपचार के दौरान चोटिल हिस्से में कई टांके लगाने पड़े।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट किया, ‘‘दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में क्षेत्ररक्षण के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के अंगूठे में चोट लगी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका आकलन कर रही है। उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया है।'' रोहित चोटिल होने के बावजूद दूसरे वनडे में नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे। हमेशा चोटों की समस्या से जूझने वाले चाहर दूसरे वनडे में गेंदबाजी करते हुए ‘हैमस्ट्रिंग' में जकड़न के कारण अपने कोटे के केवल तीन ओवर ही गेंदबाजी कर पाये। बल्कि पिछले चार महीनों में यह तीसरी बार है जब वह चोटिल हुए हैं। वह हैमस्ट्रिंग और पीठ की चोट के कारण करीब छह महीनों तक क्रिकेट से दूर रहे जिसमें वह आईपीएल भी नहीं खेल सके।

वापसी में जिम्बाब्वे के खलाफ एक मैच में वह असहज महसूस कर रहे थे और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंख्ला के दौरान भी जिसमें से उन्हें हटना पड़ा। वह पीठ में जकड़न के कारण आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से भी बाहर हो गये थे। वहीं पहले वनडे में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज कुलदीप सेन को पीठ में जकड़न के कारण दूसरे वनडे की टीम से बाहर कर दिया गया था। रोहित ने कहा, ‘‘चोटों से जुड़ी कुछ चिंतायें हैं, हमें इसकी तह तक पहुंचना होगा। इनकी निगरानी करने की कोशिश करनी होगी क्योंकि इसे समझना महत्वपूर्ण है। '' उन्होंने कहा, ‘‘जब आप भारत के लिये खेलते हो तो आपको शत प्रतिशत फिट होना चाहिए। हमें उनका कार्यभार देखना होगा क्योंकि हम देश के लिये आधे फिट खिलाड़ियों को नहीं खिला सकते। '' 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.