Wednesday, Dec 01, 2021
-->
instructions-for-delhi-private-schools-to-close-online-classes-during-summer-vacation-kmbsnt

गर्मियों की छुट्टियों में दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन क्लास बंद करने के निर्देश

  • Updated on 4/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं को स्थगित करने का निर्देश दिया गया है। शिक्षा निदेशालय के पब्लिक स्कूल शाखा के असिस्टेंट डायरेक्टर एजुकेशन योगेश पाल सिंह ने बुधवार को जारी किए इस निर्देश में कहा है कि स्कूलों में 20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां शुरु हो गई है, लेकिन फिर भी बहुत से निजी स्कूल इस दौरान ऑफलाइन कक्षाओं के विकल्प के तौर पर ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि बीते 1 साल से छात्र लगातार ऑनलाइन माध्यम से पढ़ रहे हैं। अब उन्हें भी नियमित ऑनलाइन माध्यम से संचालित हो रही शैक्षणिक गतिविधियों से थोड़े समय की छुट्टी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि छुट्टियां छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं, क्योंकि इस दौरान छात्र आराम करने के अलावा अपने पाठ्यक्रम से हटकर नए कौशल सीखने, मनपसंद किताबें पढ़ने या अपनी कोई हॉबी को समय दे पाते हैं।

44 लाख कोरोना वैक्सीन की बर्बादी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को लताड़ा

छुट्टियों से संबंधित कोई गतिविधि दे सकते हैं स्कूल 
ऐसे में निदेशालय ने निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश दिया है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन कक्षाएं स्थगित रहेंगी। हालांकि स्कूल छात्रों को इस दौरान बिना स्कूल बुलाए छुट्टियों से संबंधित कोई गतिविधि, जरूरतमंद छात्रों के लिए रेमेडियल कक्षाओं और फिर छात्रों के समग्र विकास के लिए रचनात्मक गतिविधियां भी आयोजित कर सकते।

केजरीवाल ने चेताया - दिल्ली के कुछ अस्पतालों में बची है कुछ घंटों के लिए ही ऑक्सीजन

एक साल से चल रही ऑनलाइन कक्षाएं
बता दें कि कोरोना के चलते बीते एक साल से छात्र ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना से बचाव के चलते उन्हें स्कूल नहीं बुलाया गया है। ऐसे में पूरे साल ऑनलाइन क्लास पढ़ने के बाद अगर उन्हें गर्मियों की छुट्टी में भी केवल इसलिए छुट्टी न मिले की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है तो ये उनके साथ नाइंसाफी होगी। बच्चों के सर्वांगीण विकास से लिए पढ़ाई के इतर अन्य चीजें सीखना और खेलना भी जरूरी है। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.