Wednesday, Jul 06, 2022
-->
instructions to schools to reduce study hours in heat waves

हीट वेव्स में स्कूलों को पढ़ाई के घंटे कम करने के निर्देश

  • Updated on 5/20/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। दिल्ली में 11 मार्च से अब तक करीब 18 हीट वेव्स आ चुकी हैं। इसी कारण दिल्ली के अधिकांश निजी स्कूलों ने समय से पूर्व ही ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। दिल्ली सरकार ने भी इस मामले पर वीरवार को सरकारी, सरकार द्वारा वित्त पोषित, एडेड और मान्यता प्राप्त अनअडेड स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार स्कूलों के टाइमटेबल में बदलाव किया जाएगा। स्कूलों को गर्मी के कारण सुबह 7 बजे से शुरू किया जाएगा।

स्कूल का टाइम टेबल सुबह 7 बजे से होगा शुरू
साथ ही दोपहर पूर्व ही स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा। स्कूलों में पढ़ाई के दैनिक घंटों में कमी की जाएगी। इस दौरान खेल समेत सभी आउटडोर गतिविधियां दिन के  स्थान पर सुबह रखी जाएं। सुबह की प्रार्थना खुले स्थान में न आयोजित की जाए। स्कूल की छुट्टी और प्रवेश के समय बच्चों का अतिरिक्त ध्यान रखा जाए।

सीट से ज्यादा बच्चे न बैठाएं स्कूल वैन 
भीषण गर्मी में ब"ाों को ले जाने वाली स्कूल वैन ओवर क्राउडेड न हो इस बात का स्कूल ध्यान रखेंगे। स्कूली वैन में पीने का पानी और फस्र्ट एड किट जरूर होनी चाहिए। जो ब"ो स्कूल साइकिल से आते हैं उन्हें उनका सिर कवर करने के निर्देश दिए जाएं। स्कूल वैन को छाया में पार्क किया जाए। जब ब"ो स्कूल वैन से घर जाएं तो अभिभावक स्वयं उन्हें पिक करने
आएं।

कक्षाओं में लगे पंखे, कूलर चालू अवस्था में हों
स्कूली बच्चों को धूप के लिए पानी की बोतल, कैप, छाता आदि लाना होगा। स्कूल में जगह जगह पानी की व्यवस्था की जाए। स्कूल ध्यान दें कि कक्षाओं में लगे पंखे कार्य कर रहे हों। मिड डे मील में बच्चों को ताजा खाना परोसा जाए। छात्रों को ढीली और लाइट कॉटन की ड्रेस पहनने की अनुमति दी जाए। स्कूल छात्रों के लिए क्या करें क्या न करें की लिस्ट बनाकर स्कूल में जगह जगह लगा दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.