Monday, Oct 03, 2022
-->
intelligence agency concern Aarogya Setu App After Rahul Gandhi pakistan misuse rkdsnt

आरोग्य सेतु ऐप को लेकर राहुल गांधी के बाद खुफिया एजेंसी ने भी जताई चिंता

  • Updated on 5/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा तैयार आरोग्य सेतु ऐप को लेकर अब खुफिया एजेंसियों ने भी चिंता जताई है। खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से आरोग्य सेतु ऐप दुरुपयोग किया जा रहा है।

लॉकडाउन में शराब के ठेकों पर लंबी कतारें, कुमार विश्वास ने शाह से की ये गुजारिश

भारतीय सेना को इस ऐप के जरिए पाकिस्तान की ओर से कुछ मैसेज भी मिले हैं। इससे पहले कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी आरोग्य सेतु ऐप को लेकर लोगों की प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर इसी प्रकार की चिंता जताई थी। 

मुनव्वर राणा का CDS रावत पर तंज- कोरोना वायरस पुलवामा नहीं है, ये तो दवाओं से ही ख़त्म होगा

दरअसल, केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर तैयार किया था। केंद्र ने इस ऐप को सरकारी कर्मियों के लिए जरुरी कर दिया, वहीं लोगों से भी आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की गुजारिश की गई। लेकिन इस बीच राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु पर सवाल ही खड़े कर दिए। 

सोनिया गांधी के बाद जावेद अख्तर को भी रास नहीं आई प्रवासी मजदूरों की बेरुखी

राहुल ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल निगरानी सिस्टम है, जो एक प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है, जिसमें कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है। इससे गंभीर डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं। तकनीक हमें सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है, लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना उनको ट्रैक करने के लिए डर का फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए।'

अखिलेश ने पूछा- कोरोना में बढ़ती परेशानियों के बीच हवाई जहाज से पुष्प वर्षा का क्या औचित्य?

इस ट्वीट के बाद राहुल गांधी की केंद्र के नेताओं ने कड़ी आलोचना की और उन पर संकट घड़ी में सियासत करने का आरोप लगाया गया। लेकिन अब जब खुफिया एजेंसियां इसको लेकर सवाल उठा रही हैं, तो वाकई सभी के लिए चिंता की बात है। सवाल उठ रहे हैं कि मोदी सरकार ने क्या सुरक्षा एजेंसियों से इसको लेकर कोई विचार-विमर्श नहीं किया था। 

लॉकडाउन 3.0: गुजरात के सूरत में मजदूरों पर पुलिस लाठीचार्ज, प्रियंका ने कसा तंज


 

comments

.
.
.
.
.